गुटनिरपेक्ष देशों की बैठक में भारत ने पाकिस्तान को चेताया, इस मंच का दुरूपयोग कर रहा पाकिस्तान

भारत ने शुक्रवार को गुटनिरपेक्ष देशों आंदोलन के सदस्य देशों की मंत्री स्तरीय बैठक में पाकिस्तान के भारत विरोधी प्रलाप पर तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा है कि इस मंच का उपयोग किसी सदस्य को दूसरे देश के खिलाफ अपना एजेंडा चलाने के लिए नहीं करना चाहिए

नई दिल्ली, 09 अक्टूबर यूपी किरण। भारत ने शुक्रवार को गुटनिरपेक्ष देशों के सदस्य देशों की मंत्री स्तरीय बैठक में पाकिस्तान के भारत विरोधी प्रलाप पर तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा है कि इस मंच का उपयोग किसी सदस्य को दूसरे देश के खिलाफ अपना एजेंडा चलाने के लिए नहीं करना चाहिए। इससे मंच कमजोर होगा और वैश्विक नेतृत्व की क्षमता खो देगा।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने संयुक्त राष्ट्र में गुटनिरपेक्ष आंदोलन के सदस्य देशों की मंत्री स्तरीय बैठक में कहा कि किसी देश को बैठक के एजेंडे के बाहर के मुद्दे नहीं उठाने चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए भारत विरोधी प्रलाप किया था।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि गुटनिरपेक्ष देशों के समूह में वर्तमान समय की वैश्विक चुनौतियों के खिलाफ सहयोग से जुड़े हुए मुख्य मुद्दों पर नेतृत्व करने की क्षमता है। ऐसे में एकजुटता की बजाय बांटने वाले मुद्दे उठाने से हम कमजोर हो जाएंगे और वैश्विक निर्णय लेने की प्रक्रिया में कोई भागीदारी नहीं निभा पाएंगे।

वी मुरलीधरन ने कहा कि आतंकवाद और उनके पक्षधर अभी भी दुनिया में अपना तांडव चला रहे हैं। गलत जानकारी और फेक न्यूज़ साझा सुरक्षा के लिए खतरा बन रही है। जलवायु परिवर्तन से हमारे अस्तित्व को खतरा है। इसके साथ ही कोरोना महामारी एक नई चुनौती बनकर उभरी है। मुरलीधरन ने कहा कि कोरोना महामारी एक वैश्विक चुनौती है, जिसका अकेले मुकाबला नहीं किया जा सकता। हमें इसके लिए मिलकर काम करना होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *