चार धाम यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने शुरू की ये स्पेशल रेलगाड़ी, जानें कितना होगा किराया

यात्रा के दौरान 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मेहमानों के लिए कम से कम COVID-19 टीकाकरण की पहली खुराक अनिवार्य है

भारत में कोरोनावायरस के कम होते मामलों को देखते हुए, इंडियन रेलवे ने सितंबर में चार धाम- बद्रीनाथ, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश सहित कई शीर्ष पर्यटन स्थलों को कवर करते हुए एक विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

train 11

रामायण सर्किट पर संचालित “श्री रामायण यात्रा” रेलगाड़ी की महान लोकप्रियता और सफलता के बाद, आईआरसीटीसी ने अब “देखो अपना देश” डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा एक और बहुत लोकप्रिय तीर्थ यात्रा सर्किट “चारधाम यात्रा” शुरू की है।

एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, 16 दिनों का यह दौरा 18 सितंबर, 2021 को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगा और बद्रीनाथ की यात्रा को कवर करेगा, जिसमें माना गांव (चीन सीमा के पास), नरसिंह मंदिर (जोशीमठ), ऋषिकेश, जगन्नाथ पुरी सहित गोल्डन शामिल हैं। पुरी का समुद्र तट, कोणार्क सूर्य मंदिर, चंद्रभागा समुद्र तट, धनुषकोडी सहित रामेश्वरम, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग सहित द्वारकाधीश, शिवराजपुर समुद्र तट और बेट द्वारका। इस दौरे पर मेहमान करीब 8500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।

स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर-आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर सहित कई आश्चर्यजनक विशेषताएं हैं।

पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन दो प्रकार के आवास प्रदान करती है – पहला एसी और दूसरा एसी। ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरों और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है।

आईआरसीटीसी ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की है, जो बहुत ही प्रतिस्पर्धी मूल्य पर रुपये से शुरू होती है। 78,585 प्रति व्यक्ति।

पैकेज की कीमत में एसी कक्षाओं में ट्रेन यात्रा, डीलक्स होटलों में आवास, सभी भोजन, पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर एसी वाहनों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजरों की सेवाएं शामिल हैं।

इस डीलक्स पर्यटक ट्रेन में कोविड-19 के बाद सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए प्रावधान किया गया है और 156 पर्यटकों की कुल क्षमता के मुकाबले लगभग 120 पर्यटकों के लिए बुकिंग प्रतिबंधित है।

साथ ही, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मेहमानों के लिए कम से कम COVID-19 टीकाकरण की पहली खुराक अनिवार्य है। इसके अलावा, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *