इस देश पर टूटा कुदरत का कहर, हुई 150 से ज्यादा लोगों की मौत

इंडोनेशिया में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 150 से अधिक हुई। बड़ी संख्या में लोगों के घर नष्ट हो गए हैं और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं। देश में बचाव कार्य जारी है।

जकार्ता॥ इंडोनेशिया में बाढ़ (flood) के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 150 से ज्यादा हो गई है। भारी तादाद में लोगों के घर नष्ट हो गए हैं और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं।

Dead body

मंगलवार को ट्रॉपिकल साइक्लोन सेरोजा से हो रही भारी बारिश ने छोटी बसावटों को मटियामेट कर दिया है। साथ ही तकरीबन दस हजार लोगों को विस्थापित करना पड़ा है। हालांकि राहत और बचाव कार्य मंगलवार को भी जारी रहा।

इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी की ओर से बताया गय़ा है कि दूरस्थ द्वीपों में 130 लोगों की मौत हो गई है जबकि 27 लोगों की मौत अन्य इलाकों में हुई है। राहत और बचाव कार्य़ में लगे कार्यकर्ता 70 लापता लोगों को ढूंढने में जुटे हुये हैं और चट्टानों पर जमे मलबे को साफ किया जा रहा है।

अफसरों ने बताया कि वह कोरोना के डर के कारण लोगों को शरण देने से कतरा रहे हैं। डिप्टी मेयर थॉमस ओला लोंग्डे ने बताया कि जो लोग प्रभावित इलाकों को खाली करके आए हैं, उनके पास भीगे हुए कपड़ों के अलावा कुछ नहीं बचा है। उन्हे कंबल, तकियों और रजाई की आवश्यकता है। अफसरों ने कहा कि हालांकि इस समय डॉक्टरों की कमी है लेकिन जरूरतमंदों सहायता मिलेगी। पीड़ितों में कई लोग ऐसे है जिनकी हड्डियां टूट गई हैं। ईस्ट फ्लोरेस नगरपालिका में कई घर, पुल और सड़कों पर मलबे का ढेर लग गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *