JEE-MAIN परीक्षा के परिणाम घोषित, 24 छात्रों ने इतने अंक हासिल कर किया टॉप

इस इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में 24 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। सौ प्रतिशत अंक हासिल करने वालों में तेलंगाना से 8, दिल्ली से पांच, राजस्थान से चार, आन्ध्रप्रदेश से 3 और हरियाणा से दो छात्र हैं।

नई दिल्ली, 12 सितम्बर । नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आज संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन का परिणाम घोषित कर दिया। इस इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में 24 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। सौ प्रतिशत अंक हासिल करने वालों में तेलंगाना से 8, दिल्ली से पांच, राजस्थान से चार, आन्ध्रप्रदेश से 3 और हरियाणा से दो छात्र हैं।

jee-main-toppers-
इसमें भाग लेने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अंतिम उत्तर पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आईआईटी, एनआईटी और केंद्र से वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली इस वर्ष की जेईई मेन परीक्षा के लिए 8.67 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिसमें से 74 प्रतिशत छात्र ही परीक्षा में  उपस्थित हुए थे। परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक आयोजित की गई। कोविड-19 महामारी के चलते यह परीक्षा दो बार स्थगित की गई थी।

जेईई-मेन्स के पेपर 1 और पेपर 2 के परिणामों के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख उम्मीदवारों को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इसमें उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को देश के 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश पाने का अवसर मिलेगा।  जेईई-एडवांस्ड परीक्षा 27 सितंबर को होनी तय है।

इस बार कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए देशभर के 660 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। देश भर के परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों को क्रम अनुसार प्रवेश और निकास दिया गया। गेट पर सैनिटाइटर, मास्क का वितरण और उम्मीदवारों के बीच दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *