संयुक्त निदेशक ने महराजगंज के दो गाँवों में लिया जायजा, झाड़ियों की कटाई तथा नालियों की सफाई के लिए प्रधानों को दिया सुझाव

संयुक्त निदेशक ने शनिवार को ग्राम पंचायत लखिमा थरूआ तथा रामपुर बुजुर्ग पहुंचे तथा वहां संचारी रोगों की रोकथाम के लिए आयोजित गतिविधियों के बारे में ग्रामीणों से जानकारी हासिल की।

महराजगंज।। संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं परिवार कल्याण गोरखपुर मंडल डॉ. वीएम राव ने बतौर पर्यवेक्षक महराजगंज का दौरा कर दो गाँवों का निरीक्षण किया। उन्होंने दोनों गाँवों में विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह के तहत आयोजित गतिविधियों के बारें में जानकारी ली।

संयुक्त निदेशक ने शनिवार को ग्राम पंचायत लखिमा थरूआ तथा रामपुर बुजुर्ग पहुंचे तथा वहां संचारी रोगों की रोकथाम के लिए आयोजित गतिविधियों के बारे में ग्रामीणों से जानकारी हासिल की। उनके निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत के प्रधान द्वारा नालियों की सफाई और छिड़काव कराया जा रहा था। आशा कार्यकर्ता द्वारा भी जागरूकता एवं बचाव के लिए गांव में पोस्टर चस्पा किया जा रहा था। लोगों के बीच पोस्टर भी बांटा जा रहा था।

उन्होंने ग्राम पंचायत लखिमा थरूआ में स्थित दो सुअरबाड़ों को आबादी से दूर करने का निर्देश दिया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक से कहा कि जेई/ एईएस से बचाव के संबंध वालराइटिंग कराएं। आशा कार्यकर्ता से कहा कि वह ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल के सेवन के लिए प्रेरित करें और साधारण हैंडपंप का पानी पीने से लोगों को मना करें। लोगों को शौचालय का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने प्रधानों से कहा कि नालियों की नियमित सफाई और झाड़ियों की कटाई होते रहनी चाहिए। गांव में कहीं भी जलभराव न होने पाए। जहां पानी का जमाव होता है, वहां मच्छर पनपते हैं। मच्छरों के खात्मा के लिए एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जाना चाहिए। इसके बाद संयुक्त निदेशक ग्राम पंचायत रामपुर बुजुर्ग पहुंचे तथा ग्रामीणों से साफ सफाई के बारे में जानकारी हासिल की।

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सफाई कर्मियों द्वारा नियमित सफाई की जाती है। समय-समय पर आशा कार्यकर्ता भी लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करती रहती है। कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जाता है। निरीक्षण के दौरान संयुक्त निदेशक के साथ जिला मलेरिया अधिकारी त्रिभुवन चौधरी, परामर्शदाता कौलेश्वर चौधरी, ब्लॉक कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर लवली वर्मा और लखिमा थरूआ की आशा कार्यकर्ता गीता विश्वकर्मा भी मौजूद रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *