Jyotish Tips: अगर आप किराए के घर में रह रहे हैं तो सुख-समृद्धि के लिए करें ये उपाय

नई दिल्ली: आज के समय में बहुत से लोगों के पास अपना घर नहीं है और वे किराए के मकान में रहते हैं. ऐसे में किराए के घर में वास्तु पर ध्यान देना जरूरी है। जिससे घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहे। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किराए के घर में आप क्या उपाय कर सकते हैं। आइए बताते हैं।

किराए के मकान में ईशान कोण यानी ईशान कोण में पूजा का स्थान बनाएं। जी हां, वास्तु के अनुसार इस जगह को हमेशा साफ रखना चाहिए और इसी दिशा में धन के देवता कुबेर को भी माना गया है। इस कारण इस दिशा का सही वास्तु होने से घर में धन का आगमन बना रहता है। ऐसा कहा जाता है कि घर का भारी सामान हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

इस बात का ध्यान रखें कि चाहे किराए का घर हो या आपका घर, सोने की दिशा हमेशा सही होनी चाहिए और वास्तु के अनुसार सोते समय सिर हमेशा दक्षिण दिशा में और पैर उत्तर दिशा में होने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि सोने की सही दिशा का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। कहा जाता है कि शाम के समय घर के कोने-कोने में रोशनी जरूर करनी चाहिए। ध्यान रहे कि कहीं भी अंधेरा न हो। इसके साथ ही घर के वास्तु दोषों को कम करने के लिए नमक के पानी से पोंछना चाहिए।

इस बात का ध्यान रखें कि घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पानी का कोई स्रोत नहीं होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण-पश्चिम कोण में जल स्रोत होने से धन हानि की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही पानी का स्रोत ईशान कोण में होना चाहिए। ध्यान रखें कि घर में पैसों की तिजोरी भी वास्तु के अनुसार सही दिशा में होनी चाहिए। तिजोरी का दरवाजा हमेशा उत्तर दिशा में खोलना चाहिए।