Jyotish Tips: बेडरूम में रखें ये 7 चीजें, रिश्ते में बना रहेगा प्यार और सम्मान

नई दिल्ली: वास्तु के अनुसार शयनकक्ष या शयनकक्ष होना जरूरी, नहीं तो दांपत्य जीवन में दरार आ सकती है. अगर आप वास्तु के अनुसार बेडरूम में रखते हैं ये 7 चीजें, तो रिश्तों में प्यार और सम्मान बढ़ेगा। आइए जानते हैं क्या हैं वो 7 चीजें।

बेडरूम में कौन सी 7 चीजें रखनी चाहिए?

1. लव बर्ड : बेडरूम में लव बर्ड की सुंदर मूर्ति दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। आप चाहें तो कुछ मंदारिन बत्तखों या हंसों की मूर्ति या तस्वीर भी लगा सकते हैं।

2. रंगीन मोमबत्तियां या क्रिस्टल बॉल: कमरे में रंगीन मोमबत्तियां या रंगीन क्रिस्टल बॉल रखें। कमरे में लाल-सफेद फूल, कपूर और चांदी छिपाकर रखें।

3. चित्र: राधा कृष्ण का सुंदर चित्र या विवाह का कोई सुंदर चित्र शयन कक्ष में उचित दिशा में सजाकर लगाएं। इस कमरे में शादी का एलबम रखें।

4. हिमालय की तस्वीरें: बेडरूम में सही दिशा में हिमालय की एक खूबसूरत तस्वीर आपके मन को शांत करेगी और आपको खुशियों से भर देगी और प्रेम संबंधों में ऊंचाइयों को छुएगी।

5. बांस का पौधा: आप अपने बेडरूम में बांस का पौधा रख सकते हैं. इसके लिए पूर्व-दक्षिण कोना सर्वोत्तम है।

कौन सी चीजें नहीं होनी चाहिए?

1. कभी भी बिस्तर के सामने शीशा न लगाएं।
2. डबल बेड का गद्दा दो भागों में नहीं होना चाहिए।
3. शयन कक्ष में धार्मिक चित्र नहीं होने चाहिए।
4. बेडरूम में लाल रंग का बल्ब नहीं लगाना चाहिए। नीला चिराग चलता रहेगा।
5. खराब बिस्तर, तकिए, पर्दे, चादरें, रजाई आदि न रखें।
6. इस कमरे में टूटा हुआ बिस्तर नहीं होना चाहिए। पलंग का आकार यथासंभव चौकोर रखना चाहिए। छत के बीम के नीचे बिस्तर स्थापित नहीं किया जाना चाहिए। पलंग को बेडरूम के दरवाजे के सामने न लगाएं। लकड़ी का बिस्तर सबसे अच्छा होता है।
7. शयन कक्ष में झाड़ू, जूते, एटलस, इलेक्ट्रॉनिक सामान, टूटे और शोरगुल वाले पंखे, टूटे हुए सामान, फटे कपड़े या प्लास्टिक की चीजें न रखें।