Jyotish Tips: सोते समय इस दिशा में सिर रखें, सफलता तो मिलेगी ही होगी धन की वर्षा

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र के नियम हमारे दैनिक जीवन के हर काम पर लागू होते हैं। सोना भी उनमें से एक है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप सोते समय सही दिशा का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं यदि कोई व्यक्ति सही दिशा में सिर करके सोता है तो धन के देवता कुबेर धन की वर्षा करते हैं। तो आइए जानते हैं सोते समय सिर किस दिशा में रखना चाहिए।

इस दिशा में कभी सिर न करें

वस्त्रों में कहा गया है कि कभी भी दक्षिण दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए। आपकी सोने की पोजीशन ऐसी होनी चाहिए कि जैसे ही आप उठें, आपका चेहरा उत्तर-पूर्व दिशा में हो। इस पोजीशन में सोने से धन के देवता कुबेर की नजर आप पर बनी रहती है, घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

पूर्व दिशा में सोना सबसे शुभ माना जाता है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिशा में सोने वाला व्यक्ति बुद्धिमान होता है। वह जिस भी क्षेत्र से जुड़ा होता है उसमें उसे सफलता मिलती है। अगर आप व्यापार या नौकरी करते हैं तो आपको हमेशा पूर्व दिशा में सिर करके सोना चाहिए। इससे करियर में उन्नति होती है।

पूर्व दिशा की ओर मुख करके भोजन करें

वास्तु में यह भी बताया गया है कि भोजन करते समय हमेशा पूर्व या उत्तर की ओर मुंह करना चाहिए। क्योंकि इन दोनों दिशाओं को सकारात्मक दिशा माना जाता है। इस दिशा की ओर मुख करके भोजन करने से इसकी ऊर्जा आपके तन और मन दोनों तक पहुँचती है। इस दिशा में भोजन करने से आप स्वस्थ रहते हैं और बीमार नहीं पड़ते।

इस दिशा में रखा गैस चूल्हा

इसके अलावा वास्तु शास्त्र में बहुत सी बातें बताई गई हैं जैसे कि रसोई घर की किसी दिशा में होनी चाहिए आदि। वास्तु शास्त्र में दी गई जानकारी के अनुसार रसोई घर की पूर्व-दक्षिण दिशा में गैस का चूल्हा रखना चाहिए। इसका मुख्य कारण यह है कि इस दिशा को अग्नि देव की दिशा माना जाता है। रसोई घर की पूर्व-दक्षिण दिशा में खिड़की या निकास होना भी अशुभ माना जाता है।