Jyotish Tips: पौधे जो बदल सकते हैं आपकी किस्मत, तुरंत लगाइये अपने घर में

नई दिल्ली: घर में और आसपास पेड़-पौधे होना बहुत जरूरी है. ये पौधे न सिर्फ सेहत के लिए अच्छे होते हैं बल्कि घर में सकारात्मकता भी लाते हैं। क्या आप जानते हैं कि घर में पेड़-पौधों के आने से आपकी किस्मत भी बदल सकती है। आज हम आपको ऐसे ही पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें घर में लगाने से आप अपने भाग्य का तारा चमका सकते हैं, साथ ही घर से नकारात्मकता को भी दूर कर सकते हैं। जानिए इन पौधों की खासियत के बारे में।

तुलसी का पौधा- तुलसी को लक्ष्मी जी का दूसरा रूप माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस प्रांगण में प्रतिदिन तुलसी की पूजा की जाती है वहां धन की कमी नहीं होती है। इतना ही नहीं तुलसी से सर्दी-खांसी जैसी कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

मनी प्लांट- माना जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट की बेल खिलती है, वहां लक्ष्मी का वास हमेशा होता है। बेहतर यही होगा कि मनी प्लांट के सूखते ही इस बेल को तुरंत हटा दें।

बांस- बांस को घर के अंदर और बाहर दोनों जगह रखा जा सकता है। यह घर की नकारात्मकता को दूर करता है। साथ ही इसे घर में रखने से जीवन में सफलता मिलती है।

नींबू या संतरे का पौधा- इन पौधों को घर के बाहर लगाने से घर में नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

अशोक- घर में सुख-शांति बनाए रखने और घर को उन्नत बनाने के लिए अशोक का पेड़ घर के आंगन में लगाना शुभ माना जाता है।

हरसिंगार या हरीशृंगार – यह पौधा सफलता की दृष्टि से भी शुभ माना जाता है। अगर आपका काम बिगड़ रहा है तो हरसिंगार के पौधे को घर में लाएं और रोजाना सुबह इसे पानी दें। आपका काम हो जाएगा। इतना ही नहीं आयुर्वेद में भी इस पौधे का बहुत महत्व है।