घर में मोर के पंखों को रखने से होती है धन और बुद्धिमत्ता में वृद्धि, जानिए मोर पंखों के लाभ

नई दिल्ली: मोर पंख में बहुत गौरव है। मोर मुकुट की चर्चा बार -बार श्री कृष्ण के अतीत में आती है। मोर देवी सरस्वती का वाहन है, जो सीखने की देवी है। विश्वास के अनुसार, घर में मोर के पंख रखने से धन और बुद्धिमत्ता दोनों होती है। मोर के पंखों की शुद्धता को इस तथ्य से देखा जा सकता है कि भगवान कृष्ण ने अपने सिर पर एक मोर पंख रखा है। मोर पंखों के संबंध में, यह माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति वित्तीय समस्याओं का सामना कर रहा है, तो उसे अपने कार्यालय में या सुरक्षित दक्षिण-पूर्व दिशा में मोर पंख रखना चाहिए। यह माना जाता है कि ऐसा करने से, लाभ प्राप्त करने के साथ -साथ कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है और बंद धन भी आसानी से प्राप्त होता है।


मोर पंखों का लाभ

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर किसी भी वास्तु दोष के कारण आपके घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक ऊर्जा की संभावना है, तो घर के मुख्य दरवाजे पर 3 मोर पंख डालें और मंत्र ‘ओम द्वारपाल नामाह जागापायई स्वाहा’ और द नेत्र लिखें और गणेश जी की मूर्ति को नीचे रखा जाना चाहिए।
2. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस नकारात्मक ऊर्जा को करने से घर में प्रवेश नहीं होता है, जिसके कारण घर में खुशी, शांति और खुशी बनी रहती है। इसके साथ ही, यह भी माना जाता है कि मोर पंख किसी भी स्थान को बुरी ताकतों और प्रतिकूल चीजों के प्रभावों से बचाते हैं।
3. यदि भगवान कृष्ण की पसंदीदा बांसुरी के साथ एक मोर पंख घर में रखा जाता है, तो यह घर के विशाल दोषों को भी हटा देता है।
4. वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर विवाहित जीवन में तनाव होता है, तो बेडरूम में 2 मोर पंखों को एक साथ रखना, पति और पत्नी के बीच आपसी सद्भाव और प्यार को बनाए रखता है।
5. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा में स्थित तिजोरी में मोर के पंख को रखते हुए, घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है।