तरबूज को फ्रिज में रखने से नष्ट हो जाते हैं उसके पोषक तत्व ?

नई दिल्ली: गर्मियों में अक्सर लोग ठंडे फल खाते हैं क्योंकि इस मौसम में ठंडी चीजों का स्वाद ज्यादा अच्छा आता है, लेकिन अगर आप तरबूज को फ्रिज में रखते हैं तो यह गलती न करें. जानकारों की मानें तो तरबूज को फ्रिज में ठंडा करके खाने से आपको नुकसान हो सकता है।

06973dc193b73279dc27fce8143ae6e3तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है। यह आपको गर्मियों में हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा इसमें विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं (Watermelon Benefits)। तरबूज में प्रोटीन, कार्ब्स, फैट और फाइबर होता है और इसलिए जब आप इसे खाते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। यह वजन घटाने के लिए भी अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर आप तरबूज को फ्रिज में रखकर ठंडा करके खाएंगे तो आपको इसका पूरा पोषण नहीं मिलेगा।

दुनिया भर में किए गए शोध से पता चला है कि तरबूज को ठंडा करके खाने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। 2009 में ‘जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री’ में प्रकाशित एक शोध के अनुसार तरबूज को ठंडा करने से इसमें मौजूद लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन तत्व कम हो जाते हैं। ठंडा करने से इसमें मौजूद कैरोटेनॉयड लेवल 11 से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

जानकारों की मानें तो सामान्य तापमान पर भी आप तरबूज को बिना काटे कुछ दिनों तक आराम से रख सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे काटते हैं तो इसे जल्द से जल्द खा लें। कोशिश करें कि तरबूज को फ्रिज में न रखें। वहीं अगर रखने की जरूरत हो तो उसे काटें नहीं, पूरी तरह से रखें और खाने से कुछ देर पहले तापमान सामान्य करके काट लें.

तरबूज को फ्रिज में रखने से न सिर्फ उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, बल्कि इसका एक नुकसान यह भी है कि ज्यादा ठंडा तरबूज खाने से आपका गला खराब हो सकता है। इसके अलावा अगर इसे लंबे समय से काटा गया है तो यह फूड प्वाइजनिंग का कारण भी बन सकता है।

अगर आप तरबूज को रात में काट कर फ्रिज में रख दें और अगले दिन सुबह खा लें तो इससे आपको फायदा नहीं होगा, नुकसान होगा। इसलिए हमेशा ताजा कटे तरबूज का ही सेवन करें। वहीं अगर आपने इसे फ्रिज में रखा भी है तो खाने से कुछ देर पहले इसे फ्रिज से निकाल कर रख दें. इसे तभी खाएं जब इसका तापमान सामान्य हो जाए।