गाड़ी स्टार्ट करने से पहले जान लें पेट्रोल और डीजल की कीमत, ये हैं आपके शहर के भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में लगातार दूसरे दिन उछाल दिखा। लेकिन, घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर इसका असर नहीं पड़ा है।

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में लगातार दूसरे दिन उछाल दिखा। लेकिन, घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर इसका असर नहीं पड़ा है।

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने दोनों ईंधनों के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल 94.76 रुपये और डीजल  85.66 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा।

मुंबई, चेन्न्ई और कोलकाता में पेट्रोल

इंडियन ऑयल की वेबासइट के मुताबिक देश के अन्य महानगरों मुंबई, चेन्न्ई और कोलकाता में पेट्रोल क्रमश: 100.98 रुपये, 96.23 रुपये और 94.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, इन महानगरों में डीजल के दाम भी क्रमश: 92.99 रुपये, 90.38 रुपये और 88.51 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

कच्चे तेल के दाम में तेजी

उल्लेखनीय है कि भारत, यूरोपीय यूनियन के देश और अमेरिका में कोविड-19 के संक्रमण कम हो रहा है। इसकी वजह से लगातार दो हफ्ते से कच्चे तेल के दाम में तेजी दिख रही है। इस हफ्ते अंतिम कारोबारी दिन को ब्रेंट क्रूड 71.89 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड 69.62 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था। गौरतलब है कि पिछले 19 दिनों में पेट्रोल 4.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 4.88 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।