अफगानिस्तान से वापसी के बाद पहली बार अमेरिका और तालिबान की वार्ता जानें- पूरा मामला

अफगानिस्तान से वापसी के बाद पहली बार अमेरिका और तालिबान के बीच वार्ता होने वाली है।

वाशिंगटन। अफगानिस्तान से वापसी के बाद पहली बार अमेरिका और तालिबान के बीच वार्ता होने वाली है। बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान से निकलने की चाह रखने वाले विदेशी नागरिकों व अफगान नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए अमेरिका ने इस मुलाकात का फैसला लिया है। इस क्रम में शनिवार और रविवार को अमेरिकी अधिकारी तालिबान के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे।

दोहा में होने वाली इस वार्ता का फोकस अफगानिस्तान के तालिबानी नेताओं से इस बात पर मुहर लगवानी है कि वे अमेरिकियों और अन्य विदेशी नागरिकों को अफगानिस्तान से सुरक्षित निकासी की इजाजत देंगे। इनमें वे अफगान के नागरिक भी होंगे जिन्होंने काबुल में अमेरिकी सेना के लिए काम किया है। नाम न बताने की शर्त पर अमेरिकी अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अगस्त के अंत में अफगानिस्तान से सेना की वापसी के बाद अमेरिका पहली बार तालिबान के साथ बातचीत करने जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया है कि शनिवार से तालिबान के साथ अमेरिका पहली व्यक्तिगत वार्ता करेगा। इस क्रम में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल शनिवार और रविवार को कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *