Vitamin D और मोटापा का गहरा संबंध क्या हैं जानें जरुर

Vitamin D हमारी बॉडी के निर्माण में बहुत अहम हैं क्योंकि ये body को मज़बूत और स्वस्थ हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों के लिए विटामिन डी बहुत ज़रूरी है।

विटामिन डी (Vitamin D) हमारी बॉडी के निर्माण में बहुत अहम हैं क्योंकि ये body को मज़बूत और स्वस्थ हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों के लिए विटामिन डी बहुत ज़रूरी है। विटामिन डी हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है, जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। अच्छी और संतुलित डाइट से इस विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Vitamin D

हमारा लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि हम हर मौसम में बंद कमरों में रहना पसंद करते हैं, जिसकी वजह से हम धूप से विटामिन डी (Vitamin D) नहीं ले पाते। विटामिन डी बॉडी के लिए जरूरी विटामिन है, लेकिन आप जानते हैं कि इस विटामिन की कमी होने का संबंध आपके मोटापा से भी है। जी हां, एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों की बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है, उनका मोटापा अधिक होता है।

Vitamin D की कमी से बढ़ता हैं मोटापा-

साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ पत्रिका में प्रकाशित रिसर्च पेपर में यह बात सामने आई है कि मोटापा और विटामिन डी की कमी का गहरा संबंध है। अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जब बॉडी में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी होती है, तो फैट शरीर में जमा होने लगता है। अध्ययन के मुताबिक विटामिन डी की कमी मेटाबोलिक दर को भी प्रभावित करती है।

अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि विटामिन डी की कमी के कारण लोगों में हाइपरप्लासिया और असाधारण वृद्धि की स्थिति पाई गई है। उसके अलावा फैट सेल्स के आकार में बदलाव का भी पता चला है। (Vitamin D)

Vitamin D की कमी से होने वाली बीमारी-

अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी होती है उनके ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स और हाई कोलेस्ट्रोल लेवल देखा जाता है। ट्राइग्लिसराइड्स और हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को मेटाबोलिक की खराबी का लक्षण समझा जाता हैं।

विटामिन डी के प्रमुख लक्षण-

जिन लोगों की बॉडी में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी होती है उनका मूड बदलता रहता है, साथ ही उनके मिजाज़ में चिड़चिड़ापन भी रहता है। जोड़ों का दर्द, थकान, ठीक होने में लंबा समय लगना विटामिन डी की कमी के प्रमुख लक्षण हैं।

Diabetes के मरीज भी खा सकते हैं मीठा, जानें किन-किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *