जानें -9 बजे से बाधित होने वाली फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप सर्विस कब हुआ बहाल

कल यानि की सोमवार रात 9 बजे से पहले बाधित होने वाली फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप सर्विस दोबारा मंगलवार सुबह चार बजे के बाद ही शुरू हो पाई।

नयी दिल्ली : कल यानि की सोमवार रात 9 बजे से पहले बाधित होने वाली फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप सर्विस दोबारा मंगलवार सुबह चार बजे के बाद ही शुरू हो पाई। अपने सर्विस में आए व्यवधान के लिए फेसबुक ने ट्वीट कर माफी मांगी है। ट्वीट में फेसबुक ने कहा, ‘वी आर सारी’। वहीं वाट्सएप ने बताया कि इसके सर्विस की शुरुआत धीमी और सावधानीपूर्वक हो रही है। फेसबुक ने आगे कहा, ‘अपने एप्स और सर्विसेज को बहाल करने में हमने पूरी मेहनत से काम किया और खुशी की बात है कि अब ये वापस आनलाइन आ गए हैं। हमारा साथ देने के लिए धन्यवाद।

वाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक का मालिकाना हक फेसबुक इंक के पास है। इनके लिए शेयर्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर का प्रयोग किया जाता है। सर्विस बंद होने के कुछ देर बाद वाट्सएप ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। वाट्सएप ने कहा, ‘हम जानते हैं कि कुछ लोगों को वाट्सएप का इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हम इसे ठीक करने की दिशा में काम कर रहे हैं। जल्द ही अपडेट किया जाएगा।

इसके बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर भी ऐसे ही ट्वीट पोस्ट किए। एप के साथ-साथ इनकी वेबसाइटें भी काम नहीं कर रहीं थीं। इससे पहले 19 मार्च की रात 11 से 11:45 बजे तक इनकी सेवाएं ठप रही थीं।

उलझन में एप तक को रीइंस्टाल किया लोगों ने-

अचानक वाट्सएप पर संदेशों का आना-जाना रुकने के बाद कई लोगों ने अपने फोन रीस्टार्ट कर देखना शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने इनके एप भी रीइंस्टाल किए। हालांकि थोड़ी देर में यह पता लगा कि गड़बड़ी इंटरनेट या फोन से नहीं, बल्कि फेसबुक के सर्वर से जुड़ी है।

इस बीच क डाटा विज्ञानी फ्रांसिस हाउगन का बयान सामने आया जिसमें उन्होंने कहा है कि जब भी सुरक्षा और फायदे के बीच चुनाव की बात आई तो इंटरनेट मीडिया कंपनी फेसबुक ने फायदे को तवज्जो दी। ये बातें रविवार को फेसबुक व्हिसलब्लोअर के रूप में सामने आई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *