हाथियों के झुण्ड से सीखें गर्मी के कूल रहने का तरीका, देखें वीडियो

इन दिनों देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी । लोग गर्मी से बचने के लिए नए-नए और अनोखे एहतियाती तरीके अपना रहे हैं...

इन दिनों देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी । लोग गर्मी से बचने के लिए नए-नए और अनोखे एहतियाती तरीके अपना रहे हैं। बावजूद इसके बढ़ते तापमान से राहत नहीं मिल रही है। इंसान तो इंसान जानवर भी गर्मी से काफी परेशान हो रहे हैं। इंसानों की तरह जानवर भी अपने-अपने तरीके से गर्मी से राहत पाने कीकोशिश कर रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है। इस वीडियो में हाथियों के एक झुंड को भीषण गर्मी से बचने के लिए मिट्टी से नहाते हुए देखा जा सकता है।

elephants

वीडियो में देखा जा सकता है कि हाथियों का एक झुंड एक छोटे से तालाब के पास इकट्ठा हुआ है । उनमें से कई कीचड़ में खेल रहे हैं और अपने शरीर को ठंडा करने के लिए अपने कान फड़फड़ा रहे हैं। हाथियों के छोटे बच्चों को भी मिट्टी में खलते हुए खूब मजा आ रहा है क्योंकि वे लुढ़क रहे हैं, स्प्रे कर रहे हैं और कीचड़ भरे पानी में लोट रहे हैं। ये मनमोहक वीडियो आपका मन खुश कर देगा।

इस वीडियो को देखकर आपको अपने बचपन की याद आ जाएगी। इसे आईएफएस अधिकारी परवीन कस्वां ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक कैप्शन के साथ शेयर किया है। उन्होंने लिखा है- कुछ मजा। इस तरह वे गर्मी को खत्म कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस वीडियो रासगोविंदपुर फॉरेस्ट रेंज, बारीपदा डिवीजन, मयूरभंज, ओडिशा में शूट किया गया था। इसे अब तक 55 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है और 3 हजार लाइक्स मिल चुके हैं।