Lifestyle: आपको हमेशा फिट रखेंगी ये 6 आदतें, आज ही से अपनाएं, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

आजकल कि भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों का खानापन बेहद खराब हो गया है। ऐसे में खराब खानपान और लाइफस्टाइल (Lifestyle) कई गंभीर बीमारियों ...

आजकल कि भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों का खानापन बेहद खराब हो गया है। ऐसे में खराब खानपान और लाइफस्टाइल (Lifestyle) कई गंभीर बीमारियों वजह बन रहे हैं। आज हम आपको 6 ऐसी हेल्दी आदतों के बारें में बताएंगे जिन्हें अपना कर आप खुद को हमेशा फिट और हेल्दी रख सकते हैं।(Lifestyle)

Lifestyle

इस तरह करें दिन की शुरुआत

अगर आप देर तक सोते हैं तो इस आदत (Lifestyle) को बदल दें और सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लें। इसके साथ ही दिन की शुरुआत किसी फल से करें। हर दिन कोई न कोई फल जरूर खाएं। रात को 9 बजे से पहले डिनर करें और इसके बाद आधे घंटे तक टहलें।

हेल्दी डाइट लें

ब्रेकफास्ट लंच और डिनर को लेकर प्लान बेहतर प्लान बनाएं। ब्रेकफास्ट और लंच हमेशा हैवी होना चाहिए वहीं डिनर बेहद हल्का लेना चाहिए। डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। फ्रेश, सीजनल सब्जियों के साथ घर का बना खाना काफी हेल्दी होता है। ऐसे में घर का बना खाना ही खाना चाहिए। खाने का सर्विंग साइज शरीर के एक्टिविटी लेवल, उम्र, सेक्स और हेल्थ कंडीशन पर डिपेंड करता है। सर्विंग क्वांटिटी सही रखें।

हेल्दी माइंड

इसके साथ ही रोजाना 6 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। पूरी नींद आपके ब्रेन फंक्शन को सही रखकर स्ट्रेस और एन्जाइटी से बचाव करेगी। अच्छी किताबें पढ़ें, म्यूजिक सुनें और समय निकालकर घूमने जाएँ और एन्जॉय करें।

खूब पानी पिएं

पानी हेल्दी लाइफस्टाइल (Lifestyle) का सबसे अहम पार्ट है। एक पुरुष को प्रतिदिन लगभग 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए। वहीं महिलाओं को 2.7 लीटर होनी चाहिए। पानी न सिर्फ हमारे शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में कारगर होता है बल्कि शरीर को भी हाइड्रेट रखने का काम करता है।

वर्कआउट

प्रतिदिन व्यायाम करने की आदत डालें। आप घर में ही कई तरह की एक्सरसाइज करके खुद को फिट रह सकते हैं। हफ्ते में कम से कम 5 दिन वर्कआउट करना चाहिए।(Lifestyle)

जंक फूड

बाहर का तला हुआ, मसालेदार या चटपटा खाना खाने से बचें। हाई शुगर या हाई सोडियम फूड (ज्यादा मीठा या नमकीन) से दूसे भी परहेज करें। डीप फ्राईड चीजें भी कम से कम खाएं या न खाएं।

एक हेल्दी Lifestyle पाने के लिए करें ये 10 बड़े काम

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close