अलसी का रायता गर्मियों में बेहद फायदेमंद, जानें इसको बनाने का तरीका

रायते को खाने के साथ मिलाकर बहुत पसंद किया जाता है। रायता खाने को तड़का लगाने का काम करता है। रायता के बिना हर खाना अधूरा लगता है। रायता को आप कई तरह से बना सकते हैं, लेकिन गर्मियों में रायता कुछ अलग तरीके से और अलग-अलग स्वाद के साथ बनाया जाए तो इसका स्वाद और भी अच्छा लगता है. आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसी ही एक रेसिपी जो है अलसी के रायते की रेसिपी. यह न केवल आसान रेसिपी है बल्कि अलग भी है, साथ ही स्वादिष्ट भी। अलसी का रायता आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि यह रायता कैसे तैयार किया जा सकता है?

Flex seed Raita
अलसी का रायता इस तरह तैयार करें

यह एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। इस रेसिपी में ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कुछ सामग्री की मदद से आप इसे तैयार कर सकते हैं।

अलसी का रायता बनाने के लिए आपको इन सामग्रियों की आवश्यकता होगी – आधा छोटा कप अलसी, दो कप दही, आधा चम्मच भुना जीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, आवश्यकतानुसार हरा धनिया।

अलसी का रायता बनाने की तरीका

अलसी का रायता बनाने के लिए सबसे पहले अलसी को एक बाउल में भिगोकर रख दें। अब दही को दूसरे प्याले में निकाल लीजिए और फिर इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च और नमक जैसी सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. अच्छी तरह मिलाने के बाद इसमें अलसी के बीज डालकर मिला लें. आप इसमें पिसे हुए अलसी के बीज भी मिला सकते हैं। अब रायते के ऊपर हरा धनियां डाल कर ठंडा करके खाने के लिए परोसिये.