लॉकडाउन रिटर्न : Corona ने फिर बिगाड़े हालात, लखनऊ समेत UP के इन शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू

लखनऊ। देश में कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच लोगों को पुनः लॉकडाउन का डर सताने लगा है। देश के कई शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन तो कुछ शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। कोरोना ने उत्तर प्रदेश के हालात भी बिगाड़ दिया है। राजधानी लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और प्रयागराज में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही 500 से ज्यादा कोरोना केस मिलने वाले सूबे के 13 जिलों में जिलाधिकारी नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश कभी भी जारी कर सकते हैं।

शासन से मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ में 8 अप्रैल से 16 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। इसके साथ ही दिन में कोविड प्रोटोकॉल के साथ बाकी गतिविधियां जारी रहेंगी। नाइट कर्फ्यू सिर्फ लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में लागू होगा। ग्रामीण इलाकों को इससे मुक्त रखा गया है।

कर्फ्यू के दौरान फल सब्जी और दूध की सप्लाई जारी रहेगी। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर आने जाने वाले लोग अपना टिकट दिखा कर यात्रा कर सकेंगे। लखनऊ जिलाधिकारी के अनुसार मालवाहक गाड़ियों के आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

कोविड प्रोटोकॉल के तहत अब लखनऊ में पार्कों के लिए भी नए नियम होंगे। एलडीए के सभी पार्क अब सुबह 7 से 10 बजे तक और शाम को 4 बजे से 8 बजे तक ही खुलेंगे। पार्कों में जाने वालों के लिए साथ ही मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगी। पार्क में 65 वर्ष से अधिक उम्र के, गर्भवती महिलाओं, दस वर्ष से नीचे के बच्चों और एक से अधिक बीमारी वाले व्यक्तियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

सूबे में कोरोना से बिगड़ते हालातों के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय जिलाधिकारियों पर छोड़ दिया है। सीएम योगी द्वारा 13 जिलों की समीक्षा बैठक के बाद ये अहम निर्णय लिया गया। लखनऊ के साथ ही वाराणसी और कानपुर में भी गुरुवार रात से नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *