कोविड-19 पीरियड में गंवा दी नौकरी? 3 महीने की सैलरी देगी मोदी सरकार, फौरन करें ये काम

कोई भी शख्स तीन महीने के लिए इस भत्ते का लाभ उठा सकता है

कोविड-19 आपदा में कई लोग बेरोजगार हो गए है। ऐसे में नौकरी गवां चुके लोगों को भत्ता देने के लिए गर्वमेंट ने अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना नाम से एक योजना शुरू की है। इस स्कीम के अंतर्गत 50 हजार से ज्यादा लोग लाभान्वित हुए हैं।

modi money

आपको बता दें कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) इस स्कीम को चलाता है। यदि कोविड-19 पीरियड में आपकी भी नौकरी चली गई है तो गर्वमेंट आपको तीन माह की सैलरी देगी।

समाचार एजेंसी के अनुसार केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ये बात कही है। मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय कोविड-19 आपदा के चलते जान गंवाने वाले ESIC सदस्यों के स्वजन को आजीवन वित्तीय सहायता भी मुहैया कराएगा।

हालांकि, मंत्री ने इसके बारे में अभी डिटेल से कुछ नहीं बताया है। कोविड-19 संकट को देखते हुए सरकार ने ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ को 30 जून 2022 तक बढ़ा दिया है। इससे पहले स्कीम 30 जून 2021 तक थी।

जानें इस योजना के बारे में

आपको बता दें कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण स्कीम के अंतर्गत नौकरी छूटने पर बेकारी काट रहे युवाओं को आर्थिक सहायता के लिए भत्ता दिया जाता है। कोई भी शख्स तीन महीने के लिए इस भत्ते का लाभ उठा सकता है। तीन माह के लिए वो औसत सैलरी का 50 फीसद क्लेम कर सकता है। बेरोजगार होने के तीन दिन पश्चात इस योजना से जुड़कर क्लेम किया जा सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *