मध्य प्रदेश विधानसभा उप चुनाव : खिला ‘कमल’, हारे ‘नाथ’

दोपहर तीन बजे तक आए सभी 28 विधान विधानसभा सीटों के परिणामों के मद्देनजर कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष एवं पूर्व मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने अपनी हार स्‍वीकार कर ली है।

भोपाल। मध्‍य प्रदेश विधानसभा उप चुनावों के परिणाम अब लगभग तय हो गए हैं। दोपहर तीन बजे तक आए सभी 28 विधान विधानसभा सीटों के परिणामों के मद्देनजर कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष एवं पूर्व मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने अपनी हार स्‍वीकार कर ली है।

Kamal Nath

हारे ‘नाथ’

उन्‍होंने मंगलवार को कांग्रेस कार्यालय से निकलते वक्‍त जो बातें मीडिया के बीच कहीं, उससे स्‍पष्‍ट हो गया कि कमलनाथ ने अपनी पार्टी की हार स्‍वीकार कर ली है। कमलनाथ ने कहा,  ”उप चुनाव में बिकाऊ नहीं, टिकाऊ चाहिए का कांग्रेस का नारा काम नहीं आया। जो सीटें हाथ से निकलती दिखाई दे रही हैं, वहां नए सिरे से मेहनत की जाएगी।” इस दौरान उन्‍होंने यह भी कहा कि अभी परिणाम पूरे आ जाने दीजिए। हम जनादेश का सम्मान करेंगे। इसके बाद वे कार्यालय से अपने निवास के लिए रवाना हो गए।

उल्‍लेखनीय है कि 28 सीटों पर काउंटिंग पर नजर रखने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा सुबह 9 बजे प्रदेश कार्यालय पहुंच गए थे। कमलनाथ के साथ उनके बेटे एवं सांसद नकुलनाथ भी थे। कमलनाथ दोनों नेताओं के साथ प्रदेश अध्यक्ष के चेंबर में करीब चार घंटे तक रहे। इस दौरान वे किसी और से नहीं मिले। तीन राउंड की काउंटिंग पूरी होने के बाद जैसे ही बीजेपी को 20 सीटों पर बढ़त मिली, कमलनाथ ने दफ्तर छोड़ दिया। वह अपने निवास पर चले गए।

बीजेपी कार्यालय में जश्न

जैसे-जैसे राउंडवार रिजल्ट घोषित हुए, वैसे-वैसे बीजेपी कार्यालय में नेताओं व कार्यकर्ताओं का जमावड़ा बढ़ता गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सुबह 10 बजे यहां पहुंच गए थे। तीसरे राउंड के बाद जब बीजेपी को 20 सीटों में बढ़त मिली, उसके बाद शिवराज सिंह ने वीडी शर्मा को मिठाई खिलाकर बधाई दी। इस दौरान मंत्री गोपाल भार्गव भी मौजूद रहे।
इस बीच मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने उप चुनाव में भाजपा के बेहतर प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को बधाई दी है। वीडी शर्मा ने कहा, ”मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों के लिए हुए उप चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ऐतिहासिक जीत दर्ज कर रही है। कमलनाथ और दिग्विजय ने जिस तरीके से मध्य प्रदेश को लूटा, बीजेपी कार्यकर्ताओं को चैलेंज किया, इसी का जवाब जनता और हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने दिया है। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऐतिहासिक मतों से शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में यह सफलता दिलाई है। भाजपा के सभी नेताओं ने टीम भावना से काम किया और इतिहास बनाया।”

उन्‍होंने कहा है कि मेरा तो यह ट्रेनिंग पीरियड चल रहा है।  शिवराज के नेतृत्व में 6 महीने के काम पर जनता ने मुहर लगाई है। वीडी शर्मा ने इमरती देवी पर कमलनाथ के आपत्तिजनक बयान को याद करते हुए कहा है कि दलित बेटी का अपमान कांग्रेस को भारी पड़ा।  कांग्रेस का घमंड जनता ने तोड़ा है,  गद्दारी तो कमलनाथ ने की थी, दिग्विजय के इशारों पर सरकार चलाकर, इस उप चुनाव में खुद्दारी का मुद्दा चला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *