हो जाएं तैयार- गैस सिलेण्डर की होम डिलीवरी के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जान लें कही हो ना जाए आपका नुकसान

आगामी माह से घरों में यूज किए जाने वाले घरेलू सिलेण्डर को लेकर बड़ा फेरबदल होने वाला है।

नई दिल्ली॥ आगामी माह से घरों में यूज किए जाने वाले घरेलू सिलेण्डर को लेकर बड़ा फेरबदल होने वाला है। अब उपभोक्ताओं को LPG सिलेण्डर के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) की आवश्यकता होगी।

Gas cylinder

तेल कम्पनियां इस नए सिस्टम को लागू कर रही हैं, ताकि गैस सिलेण्डर की चोरी के मामलों से निपटा जा सके और सही व्यक्ति तक डिलीवरी हो सके। इस ​नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेन्टिकेशन कोड के नाम से जाना जाएगा। शुरुआत दौर में इस प्रक्रिया को सौ स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजस्थान के जयपुर में इसे शुरू भी कर दिया गया है। इस नये सिस्टम के अंतर्गत, गैस सिलेण्डर की डिलीवरी तब तक पूरी नहीं होगी, जब तक की कस्टमर्स द्वारा डिलीवरी करने वाले को एक कोड न दिखाया जाए। ये कोड उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड फोन नम्बर पर भेजा जाएगा।

ऐसे में आवश्यक है कि आप गैस एजेण्सी के साथ अपने फोन नम्बर को अपडेट रखें। ऐसा नहीं करने पर उनके घरेलू गैस सिलेण्डर की डिलीवरी नहीं की जाएगी। हालांकि यदि कोई ग्राहक ऐसा भी है जिसने डिस्ट्रीब्यूटर को फोन नम्बर अपडेट नहीं कराया है तो डिलीवरी बॉय के पास के APP होगा जिसके माध्य से आप रियल टाइम अपना नम्बर अपडेट करवा पाएंगे। और उसके बाद कोड जनरेट कर सकेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *