फादर्स डे को इस तरह बनाएं ख़ास, पिता से ले प्रेरणा

फादर्स डे या पितृ दिवस सभी पिताओं, दादाओं और पूर्वजों, उनके असंख्य बलिदानों तथा नैतिक मूल्यों को प्रतिष्ठा देने के लिए समर्पित है। इसलिए हर कोई सोचता है कि फादर्स डे ख़ास तरह से मनाएं। आमतौर पर इस दिन परिवार के सभी सदस्य एक साथ इकट्ठा होते हैं और जश्न मनाते हैं। यदि पिता दिवंगत हो चुका है तो उसके आदर्शों पर चर्चा करते हैं। पिता के साहस और पारिवारिक व सामाजिक उपलब्धियों को याद करते है। इस दिन लोग पिता द्वारा सुझाये गए आदर्शों पर चलने का संकल्प लेते हैं। बच्चे अपने पिता को उपहार देते हैं। इस दिन स्कूलों में बच्चों को उनके जीवन में पिता की भूमिका के महत्व को सीखने के लिए सांकृतिक एवं सामजिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। अब तो सामाजिक संगठन भी फादर्स डे पर कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।

भारत में फादर्स डे पर बच्चे स्पेशल केक तैयार करते हैं। इस दिन को ख़ास बनाने के लिए तरह-तरह के व्यंजन बनाते हैं। बहुत से लोग लोग अपने पिता को तीर्थ यात्रा आदि भी कराते हैं। इधर कुछ सालों से महानगरों में फादर्स डे पर सामूहिक आयोजन भी होने लगे हैं। पिछले कुछ सालों से भारत में फादर्स डे का क्रेज तेजी से बढ़ा है। इस दिन सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट भी ख़ास होती है। अखबार भी फादर्स डे पर स्पेशल पेज प्रकाशित करने लगे हैं।

इस साल वैश्विक कोरोना महामारी के कारण फादर्स डे का जश्न परिवार के सदस्यों के साथ घर पर ही मनाया जाएगा। लेकिन अगर आप चाहे तो लॉकडाउन में भी अपने पिता के लिए इस दिन को खास बना सकते हैं। बिना बाहर जाए आप उनके लिए हाथों से गिफ्ट तैयार करें। इसके अलावा आप उनकी मनपसंद की चीजें भी बना सकते हैं। इन दिनों घर पर केक बनाना काफी आसान है, ऐसे में केक काटकर उन्हें विश करना न भूलें। फादर्स डे पर अपने पिता को एक नोट लिखकर जरूर बताएं कि आप उनके लिए कितने खास हैं। ये तरीके पिता को भी खूब पसंद आएंगे। तो, यह दिन अपने पिता को ढेर सारा स्नेह, प्यार और देखभाल देने का है। हैप्पी फादर्स डे!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *