5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

साल के आखिरी महीने को बनाएं यादगार, इन शानदार फेस्टिवल में हिस्सा लेकर

भारत में वैसे तो हर महीने कुछ न कुछ ख़ास होता रहता है लेकिन आखिरी महीने में इसकी खासियत इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि जब पूरा साल हिहि एक याद में तब्दील होने वाला रहता है और लोग नए साल की तैयारी करना शुरू ही कर देते है. क्रिसमस के अलावा दिसंबर में और भी कई फेस्टिवल्स होते हैं जिनकी रौनक देखते ही बनती है। तो मौज-मस्ती के साथ नया साल सेलिब्रेट करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक नजर डालें इन फेस्टिवल्स पर…जिन्हें देखने का अपना अलग ही मजा और एक्सपीरिएंस होता है।

1. रण उत्सव

कहां- कच्छ (गुजरात)

कब- 28 अक्टूबर 2019 से 23 फरवरी 2020 तक

इस फेस्टिवल की शुरूआत वैसे तो अक्टूबर में ही हो जाती है लेकिन यहां घूमने का सबसे सही समय दिसंबर होता है। रंगारंग कार्यक्रम देखने के साथ ही आप यहां आकर एडवेंचर स्पोर्ट्स भी एन्जॉय कर सकते हैं। जिसमें ऊंट की सवारी, तीरंदाजी, पैरा मोटरिंग जैसे कई ऑप्शन होते हैं।

सर्दियों में इस तकनीक से ट्रेन चलाएगी भारतीय रेलवे, हादसों को ध्यान रख कर उठाया कदम

2. हॉर्नबिल फेस्टिवल

कहां- कोहिमा (नागालैंड)

कब- 1-10 दिसंबर 2019

हर साल दिसंबर में आयोजित होने वाला हॉर्नबिल फेस्टिवल पूरे दुनियाभर में मशहूर है। जिसमें आदिवासी अपने परंपरागत नृत्य-संगीत पेश करते हैं। जो उनकी जीवनशैली और संस्कृति को समझने का बहुत ही बेहतरीन माध्यम होता है।

3. हॉट एयर बैलून फेस्टिवल

कहां- हम्पी, मैसूर

कब- दिसंबर भर

इंडिया में ज्यादातर फेस्टिवल कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किए जाते हैं लेकिन कुछ एक ऐसे भी फेस्टिवल्स हैं जिसमें शामिल होकर आप एडवेंचर एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते हैं और हॉट एयर बैलून फेस्टिवल उनमें से ही एक है। दिसंबर में यहां आकर आप इसका हिस्सा बन सकते हैं।

4. कोणार्क फेस्टिवल

कहां- कोणार्क सूर्य मंदिर

कब- 1-5 दिसंबर 2019

इस फेस्टिवल की शुरुआत 1980 से हुई थी जो आज ओडिशा के खास फेस्टिवल्स में से एक है। स्थानीय संस्कृति और कला को बढ़ावा देने के लिए यह फेस्टिवल आयोजित किया जाता है। 5 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में डांस और म्यूजिक खासतौर से फोकस किया जाता है। देशभर के कलाकार इसमें हिस्सा लेते हैं।

5. गालडन नामचोट

कहां- लद्दाख

Loading...

कब- 21 दिसंबर 2019

तिब्बत न्यू ईयर के स्वागत में मनाया जाता है यह फेस्टिवल। जिसमें शामिल होकर आप तरह के आकर्षणों को देखने के साथ उसका हिस्सा भी बन सकते हैं। फेस्टिवल में लोग अपनी खुशी जाहिर करने के लिए एक-दूसरे को स्कॉर्फ बांटते हैं।

6. क्रिसमस

कहां- देशभर में

कब- 25 दिसंबर

25 दिसंबर का इतंजार जहां छोटे बच्चे सांताक्लॉज से मिलने वाले गिफ्ट के लिए करते हैं वहीं ऑफिस और कॉलेज गोइंग्स छुट्टियों के लिए। क्रिसमस की रौनक दुनियाभर में देखने को मिलती है। गोवा आकर आप इस फेस्टिवल को भरपूर एन्जॉय कर सकते हैं। विदेश में किसी भी जगह जाकर आप इस फेस्टिवल की मौज-मस्ती देख सकते हैं।

7. मामल्लपुरम डांस फेस्टिवल

कहां- महाबलीपुरम या मामल्लपुरम

कब- 25 दिसंबर 2019 से 15 जनवरी 2020 तक

यह फेस्टिवल सामान्यत: 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक मनाया जाता है। 20 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में हर शाम पल्लवकालीन स्मारकों की पृष्ठभूमि में नृत्य की महफिल सजती है, जहां भारत के जाने-माने कलाकार शोर मंदिर के निकट अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। यहां पर्व में बजने वाले वाद्ययंत्रों का संगीत और समुद्र की लहरों के प्राकृतिक संगीत की जुगलबंदी का आनंद ले सकते हैं। इस फेस्टिवल का आयोजन तमिलनाडु टूरिज्म द्वारा किया जाता है।

8. पंचमढ़ी उत्सव

कहां- पंचमढ़ी, मध्य प्रदेश

कब- 25-31 दिसंबर 2019

पंचमढ़ी, मध्य प्रदेश का बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। जो यहां होने वाले पंचमढ़ी उत्सव के दौरान दोगुनी हो जाती है। 6 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में आप कला, संस्कृति, प्रदर्शनी, मेले और कई दूसरी चीज़ों का आनंद ले सकते हैं।

9. सनबर्न गोवा

कहां- गोवा

कब- 27-29 दिसंबर 2019

सनबर्न, गोवा का सबसे मजेदार और शानदार फेस्टिवल है जिसमें एक या दो नहीं, लगभग 40 देशों के लोग शामिल होते हैं। जिनकी परफॉर्मेंस के लिए मल्टीपल स्टेज बने होते हैं। हर साल परफॉर्म करने वाले कलाकारों की संख्या में बढ़ोतरी होती है। सनबर्न में शामिल होकर म्यूजिक के अलावा स्ट्रीट शॉपिंग, तरह-तरह के एंडवेंचर और आसपास घूमने वाली जगहों के भी मजे ले सकते हैं।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com