इन सेहतमंद नाश्तों के साथ अपने बच्चों की सुबह बनाएँ बेहतर, स्वास्थ के साथ मिलेगा स्वाद

लगभग 20-30 प्रतिशत युवा भोजन से चूक जाते हैं, इसलिए उनके लिए नाश्ता जल्दी, आसान, पेट भरने वाला और सबसे महत्वपूर्ण, स्वादिष्ट होना चाहिए

नई दिल्ली, 2 जनवरी : नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, और अपने दिन की शुरुआत बिना हवा के पतंग उड़ाने की कोशिश करने के समान है। बच्चों के लिए न केवल दिन की एक शक्तिशाली शुरुआत करने के लिए, बल्कि सोने के बाद उनके शरीर को फिर से भरने के लिए भी एक पौष्टिक नाश्ता आवश्यक है, क्योंकि उनका दिमाग और शरीर अभी भी विकसित हो रहा है।

HEALTHY LIFESTYLE - Fitness Tips

माता-पिता के लिए सबसे मुश्किल काम यह सुनिश्चित करना है कि उनके बच्चों को पौष्टिक नाश्ता मिले। लगभग 20-30 प्रतिशत युवा भोजन से चूक जाते हैं, इसलिए उनके लिए नाश्ता जल्दी, आसान, पेट भरने वाला और सबसे महत्वपूर्ण, स्वादिष्ट होना चाहिए।

बहुत अधिक फाइबर और प्रोटीन शामिल करें

व्हीट ब्रान पेनकेक्स – पेनकेक्स और वेफल्स चैंपियन का नाश्ता हैं जब हमारे टेस्टबड्स को ठीक करने की बात आती है, लेकिन यह सभी अस्वास्थ्यकर होने की आवश्यकता नहीं है। आटा और जई के साथ गेहूं का चोकर मैदा का एक बेहतरीन विकल्प है। बस अनाज बदलें और अपने बच्चे के नाश्ते में बहुत अधिक फाइबर और प्रोटीन शामिल करें। आप चीनी के बजाय शहद, गुड़ और केले के साथ कोको पाउडर के साथ घोल को मीठा कर सकते हैं।

क्विनोआ उपमा – वेजी ब्रेकफास्ट की तरह – क्यों न अपने बच्चों के उपमा में सूजी की जगह क्विनोआ डालें? यह ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ बहुत अधिक प्रोटीन और फाइबर पैक करता है।

पीनट बटर और होलग्रेन टोस्ट – एक आसान पीनट बटर और टोस्ट कॉम्बो बच्चों के लिए बहुत अच्छा है। वास्तविक साबुत अनाज टोस्ट और बिना मीठा पीनट बटर का उपयोग करना सुनिश्चित करें, मिठास के लिए कुछ केले के साथ सबसे ऊपर आप अधिक क्रंच के लिए कुछ शहद या चिया बीज भी छिड़क सकते हैं।

ओट्स इडली – इडली एक सर्वकालिक पसंदीदा नाश्ता है – क्यों न अधिक फाइबर, अधिक प्रोटीन और बेहतर ऊर्जा प्रदान करते हुए बेस को दाल के साथ सफेद चावल से ओट्स में बदलें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close