Makeup: हेल्दी स्किन पाने के लिए घर बैठे करें ये उपाय

मेकअप के बाद चेहरे पर नजर आने वाली रौनक क्या मेकअप उतारने के बाद भी रहती है बरकरार इस सवाल का जवाब आप खुद से पूछें।

मेकअप के बाद चेहरे पर नजर आने वाली रौनक क्या मेकअप उतारने के बाद भी रहती है बरकरार इस सवाल का जवाब आप खुद से पूछें। अगर इसका जवाब ना है तो इसका उपाय सोचें, चेहरे में हेल्दी ग्लो लाने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बेहद जरूरी है। जिसमें सुबह उठने के सही वक्त से लेकर एक्सरसाइज, डाइट, जरूरी मात्रा में लिक्विड्स का सेवन जैसी कई चीज़ें शामिल हैं। साथ। ही कुछ चीज़ों जैसे एल्कोहल, स्मोकिंग से दूरी भी। तो आज हम ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में जानेंगे।

चेहरे को धोना-

चेहरा धोना हेल्दी स्किन रूटीन में शामिल होना चाहिए, लेकिन इसके लिए गर्म पानी नहीं बल्कि गुनगुने या ठंडे पानी का इस्तेमाल करें फिर चाहे मौसम ठंड का ही क्यों न हो। गर्म पानी से चेहरा धोने से त्वचा के नेचुरल ऑयल्स तेल निकल जाते हैं, जिससे स्किन का मॉइश्चर ख़त्म हो जाता है और स्किन डल लगने लगती है।

धूप का एक्सपोज़र-

सुबह की हल्की धूप ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है बहुत तेज धूप हमेशा से ही स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। तो तेज धूप में निकलने से बचें और निकलना पड़े तो स्किन औऱ बालों को अच्छे स कवर कर के निकलें।

वर्कआउट टाइम-

कितना भी व्यस्त क्यों न हो अपने लिए 20-30 मिनट का समय निकाल पाना कोई मुश्किल टास्क नहीं, क्योंकि यहां आपकी सेहत आपके स्किन की बात हो रही है। अच्छा दिखने के लिए मेकअप के अलावा अगर आप वर्कआउट का साथ भी अपना लेती हैं तो इसका असर बहुत जल्द आपको देखने को मिलने लगता है।

डाइट का ध्यान-

प्रोटीन रिच, लिक्विड्स की भरपूर मात्रा हेल्दी डाइट में आती है। वैसे तो सब्जी, दाल, फलों से इनकी आपूर्ति हो जाती है लेकिन इनके सप्लीमेंट्स लेने में भी कोई बुराई नहीं। आयरन, विटामिंस की गोलियां खाई जा सकती हैं अगर बॉडी में इनक कमी है तो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *