कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा केन्द्रों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये दिशा-निर्देश

नई दिल्ली, 02 सितम्बर,यूपीकेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने परीक्षा केन्द्रों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बुधवार को जारी इन दिशा-निर्देश के मुताबिक परीक्षा केन्द्रों में सभी छात्रों और स्टाफ को मास्क लगाना अनिवार्य है। सभी को 6 फीट की दूरी सुनिश्चित करनी होगी। हाथ धोने का भी खास ख्याल रखना होगा। छींकने और खांसने के वक्त रूमाल या टीशू पेपर का इस्तेमाल करना होगा। थूकने पर पांबदी होगी। इसके अलावा परीक्षार्थियों को आरोग्य एप का भी सहयोग लेने की सलाह दी गई है।

guidelineजिन शिक्षण संस्थानों व विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, उन संस्थानों को कोरोना के मद्देनजर सभी ऐतिहाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। कंटेनमेंट जोन में आने वाले संस्थानों में परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी। साथ ही परीक्षा केन्द्रों में कंटेनमेंट जोन से आने वाले स्टाफ को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केन्द्रों में निर्धारित दूरी सुनिश्चित हो इसके लिए पर्याप्त संख्या में कमरों की व्यवस्था होनी चाहिए।

इसके साथ परीक्षा का टाइमटेबल परीक्षार्थियों के संख्या के अनुसार तय किया जाना चाहिए ताकि केन्द्रों पर ज्यादा भीड़ न हों। सभी केन्द्रों में आइसोलेशन कमरे की भी व्यवस्था होनी चाहिए। परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना से बचने के लिए बरतीं जाने वाली सावधानियां को प्रचारित करने के लिए गेट के बाहर बैनर लगाए जाने चाहिए। परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केन्द्रों में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।

परीक्षा केन्द्रों में सैनिटाइजर, साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखा जाना चाहिए। प्रश्न-पत्र वितरित करने से पहले स्टाफ को हाथों को सैनिटाइज करना होगा और परीक्षा के बाद कॉपी जमा करने के बाद भी हाथों को सैनिटाइज करना होगा और कॉपी को परीक्षा के 72 घंटे बाद ही जांचने का काम शुरू करने की सलाह दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *