दहशतगर्दों के खिलाफ मोदी सरकार का बड़ा कदम, अब होगा आतंक का सफाया!

केंद्र सरकार द्वारा बीते वर्ष में UAPA एक्ट में संशोधन किया गया था, जिसके तहत अब भारत में किसी भी व्यक्ति को आतंकी घोषित किया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले केवल संगठन को ही आतंकी घोषित किये जाने का नियम था।

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने दहशतगर्दों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गयी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को आतंकवाद के खिलाफ कठोर कदम उठाते हुए दहशतगर्दों की एक नई लिस्ट जारी की है। बता दें कि UAPA एक्ट के तहत गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 18 आतंकियों की सूची जारी की गयी है। इस लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कई साथियों का नाम शामिल किया गया है। छोटा शकील, टाइगर मेमन जिनका 1993 मुंबई बम धमाके में हाथ था, उनका नाम भी सूची में शामिल किया गया है।

narendra modi rajnath singh

केंद्र सरकार द्वारा बीते वर्ष में UAPA एक्ट में संशोधन किया गया था, जिसके तहत अब भारत में किसी भी व्यक्ति को आतंकी घोषित किया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले केवल संगठन को ही आतंकी घोषित किये जाने का नियम था। भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद के खिलाफ भारत की जंग के संकल्प को दोहराया है। इसी कानून के तहत पहले भारत ने सितंबर 2019 में 4 दहशतगर्दों को और फिर जुलाई 2020 में 9 आतंकियों को नामित किया था। वहीँ अब इनमें कुछ और नाम शामिल किये गये हैं।

सूची में शामिल हैं ये दहशतगर्द-
1. साजिद मीर (LeT)
2. युसूफ भट्ट (LeT)
3. अब्दुर रहमान मक्की (LeT)
4. शाहीद महमूद (LeT)
5. फरहातुल्लाह गोरी
6. अब्दुल रऊफ असगर
7. इब्राहिम अतहर
8. युसूफ अजहर
9. शाहीद लतीफ
10. मोहम्मद युसूफ शाह (हिजबुल मुजाहिद्दीन)
11. गुलाम नबी खान (हिजबुल मुजाहिद्दीन)
12. जफर हुसैन भट्ट
13. रियाज इस्माइल
14. मोहम्मद इकबाल
15. छोटा शकील
16. मोहम्मद अनीस
17. टाइगर मेमन
18. जावेद चिकना

गौरतलब है कि इससे पहले की सूची में UAPA के तहत भारत द्वारा मौलाना मसूद अजहर, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, जाकिर उर रहमान लखवी और हाफिज सईद को आतंकी घोषित किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *