यहां हुआ मुंबई जैसा हमला, कसाब की तरह लोगों को गोली मारता दिखा आतंकी, देखें वीडियो

ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री ने बताया है कि हमले के दौरान पुलिस की गोली से मारा गया  एक बंदूकधारी 'इस्लामिक आतंकवादी' था, जो इस्लामिक स्टेट का समर्थक था।

नयी दिल्ली। ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में सोमवार रात घातक हथियारों से लैस आतंकवादियों ने यहूदी धर्मस्थल सहित 6 स्थानों पर अंधाधुंध फायरिंग की। इसमें कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए।  सैकड़ों पुलिसकर्मी शहर हुए आतंकवादी हमले के दोषियों को दबोचने के लिए दबिश दे रहे हैं।  ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री ने बताया है कि हमले के दौरान पुलिस की गोली से मारा गया  एक बंदूकधारी ‘इस्लामिक आतंकवादी’ था, जो इस्लामिक स्टेट का समर्थक था।

atanki

आतंकवादी हमले की तस्वीरें और वीडियो भी सामने आ रहे हैं, जिनमें आतंकवादी सड़क पर घूमते हुए लोगों पर गोलियां बरसाता दिख रहा है। तस्वीरों को देखकर कई लोग इसे मुंबई हमले जैसा बता रहे हैं। वियना में भी आतंकवादी ठीक उसी तरह लोगों पर गोलियां बरसाता दिख रहा है, जिस तरह 2008 में मुंबई के सीएसटी स्टेशन पर पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब और उसके  साथी भीड़ को गोलियों से भून रहे थे।

ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री कार्ल नेहम्मेनर ने मंगलवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लोगों से बार-बार अपील की कि वे घरों में ही रहें और सार्वजनिक स्थानों पर ना जाएं। नेहम्मेनर ने कहा कि पुलिस ने एक हमलावर को मार गिराया। उसने शरीर में विस्फोटक बेल्ट भी बांध रखी थी, जो नकली हो सकती है। पुलिसकर्मियों ने उसकी पहचान इस्लामिक स्टेट के समर्थक के रूप में की है।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि दूसरे राज्यों से भी सुरक्षाकर्मियों को बुलाया गया है। करीब 1000 पुलिस अधिकारी हमले के दोषियों की तलाश में हैं। नेहम्मेनर ने कहा, ”हमने कल शाम कम से कम एक इस्लामिक आतंकवादी की ओर से हमला झेला, यह ऐसी स्थिति थी जिसका ऑस्ट्रिया ने दशकों में सामना नहीं किया था।”

उन्होंने कहा, ”75 से अधिक सालों से ऑस्ट्रिया मजबूत और परिपक्व लोकतंत्र वाला देश रहा है, जो अपने मूल्यों और मूलभूत अधिकारों, अभिव्यक्ति की आजादी, कानून का शासन और मानव सहअस्तित्व में सहिष्णुता के लिए जाना जाता है।” उन्होंने इस हमले को इन मूल्यों पर हमला बताया है।

यह हमला सोमवार शाम को उस वक्त हुआ जब लोग कोरोना वायरस लॉकडाउन शुरू होने से पहले शहर के सिटी सेंटर में लुत्फ ले रहे थे। एक यहूदी प्रार्थनास्थल के बाहर चहल-पहल के बीच अचानक गोलियों की आवाज गूंजने लगी और चीख पुकार मच गई। एक हमलावर उसी दौरान पुलिस की गोलियों से मारा गया। माना जा रहा है कि गोलीबारी छह जगहों से हुई और कुछ अन्य हमलावर वहां से भाग गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *