National Bone And Joint Day: बोन हेल्थ को न करें नजरंदाज, डाइट में शामिल करें ये चीजें

हड्डियों के कमजोर होने से होने वाली समस्यायों को लेकर जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से अब हर साल 4 अगस्त को नेशनल बोन ऐंड जॉइंट डे (Bone And Joint Day) के रूप में...

अक्सर लोग खानपान और सेहत को लेकर तो बात करते हैं लेकिन बोन हेल्थ पर कोई ध्यान नहीं देता। यही वजह है कि देश ही नहीं दुनिया भर में तमाम लोग जोड़ों के दर्द से पीड़ित है। हड्डियों के कमजोर होने से होने वाली समस्यायों को लेकर जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से अब हर साल 4 अगस्त को नेशनल बोन ऐंड जॉइंट डे (National Bone and Joint Day) के रूप में मनाया जाता है।

National Bone and Joint Day

साल 2013 में इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन में छपी रिपोर्ट पर गौर करें तो लगभग 80 फीसदी शहरी पॉप्युलेशन में विटामिन डी की कमी है जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती है। हड्डियां मजबूत रखने का सबसे अच्छा तरीका है खानपान पर विशेष ध्यान देना। साथ ही विटामिन डी और कैल्शियम चेक करवाते रहना। (National Bone and Joint Day)

कोरोना महामारी के बाद भी हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिल रही है जिनमें अवास्क्युलर नेक्रोसिस प्रमुख है। अवास्क्युलर नेक्रोसिस दरअसल एक तरह का हड्डी का रोग है। इस बीमारी में खून का प्रवाह रुकने या बहुत कम होने से हड्डियों की कोशिकाएं मृत होने लगतीं हैं। यह हड्डियों के जोड़ों में और अधिकतर हिप जॉइंट में देखने को मिलता है। कोविड संक्रमण के बाद इसके होने की अगर बात करें तो बहुत से केसेज में थ्रोम्बोसिस भी होता है। इसमें खून जमाने लगता है जिससे रक्त प्रवाह प्रभावित होने की वजह से मरीज को अवास्क्युलर नेक्रोसिस हो जाता है। (National Bone and Joint Day)

वहीं कोरोना वायरस के इलाज के दौरान ली गईं स्टेरॉयड की खुराक की वजह से भी यह समस्या आ रही है। डॉक्टर्स का कहना है अगर मरीज में ये दिक्कतें नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वहीं अपनी डायट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल का भी ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। रोजाना कम से कम 20 मिनट धूप में बैठें। एक्सपर्ट की सलाह पर योग करें। फल, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स और नट्स डाइट में जरूर शामिल कर लें। (National Bone and Joint Day)

Monsoon Session: विपक्ष का हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित, शोरशराबे के बीच एक और बिल पारित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *