National Flag : 120 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण करके राज्यपाल ने क्या कहा !

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह शुक्रवार को पहली बार हरिद्वार पहुंचे।

हरिद्वार : उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह शुक्रवार को पहली बार हरिद्वार पहुंचे। उन्होंने शांतिकुंज में स्थापित 120 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण किया। साथ ही देव संस्कृति विश्वविद्यालय परिसर में स्थित शौर्य दीवार पर पुष्प चक्र अर्पित कर वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी। राज्यपाल ने तिरंगे को आन-बान-शान का प्रतीक बताया।

National flag

शांतिकुंज स्थापना की स्वर्ण जयंती व्याख्यान माला में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे राज्यपाल ने कहा कि नवरात्र के दूसरे दिन युग ऋषि पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य और माता भगवती देवी शर्मा का आशीर्वाद लेने आया हूं। गायत्री मंत्र हमें अपने अंतर आत्मा से जोड़ता है। राज्यपाल ने कहा कि देव संस्कृति विवि परंपरा का निर्वहन कर रहा है। भारतीय संस्कृति की गौरव गाथा, शौर्य, पराक्रम, साहस, समरसता की प्रेरणा को जन-जन तक पहुंचाने में जुटा है।

अध्यक्षता करते हुए अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या ने कहा कि उत्तराखंड का सौभाग्य है कि पहली बार सेना के सेवानिवृत्त उच्चाधिकारी को राज्यपाल की जिम्मेदारी मिली है। उन्होंने कहा कि आजादी के मतवाले श्रीराम शर्मा एक प्रतिष्ठित स्वतंत्रता सेनानी रहे। तिरंगे की आन-बान-शान के लिए अंग्रेजों से लड़े। उन्होंने कहा कि मेरे शरीर के रक्त का एक-एक बूंद राष्ट्र के लिए समर्पित है।

इस दौरान डॉ. पंड्या ने राज्यपाल को विवि का प्रतीक चिह्न, गायत्री महामंत्र की चादर और युग साहित्य भेंटकर सम्मानित किया। इससे पहले देव संस्कृति विवि के प्रति कुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या ने कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। राज्यपाल और कुलाधिपति ने विवि के ई न्यूज लेटर रेनासा के नवीनतम अंक का विमोचन किया। इस अवसर पर कुलपति शरद पारधी, कुलसचिव बलदाऊ देवांगन सहित प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। राज्यपाल गुरमीत सिंह ने अपना उद्बोधन ओम के उच्चारण के साथ शुरू और खत्म किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *