Breaking News

नौतपा: अब आसमान से बरसेगी आग, इन राज्यों में भीषण लू का प्रकोप, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!

नई दिल्ली।। देश में कोरोना का कहर तो चल ही रहा है वहीँ आज से देश को एक नई मुसीबत का भी सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग द्वारा लू का रेड अलर्ट जारी हो चुका है। अब आसमान से धूप के रूप में आग बरसेगी क्योंकि सोमवार से ‘नौतपा’ की शुरुआत हो चुकी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अब झुलसा देने वाली गर्मी से सामना होने वाला है।

nautapa

कुछ उत्तरी राज्यों में लू का भी खतरा बताया गया है, जिसका मतलब साफ है कि अगले कुछ दिन सूर्य देव जमकर परीक्षा लेने वाले हैं। इन दिनों में पानी खूब पीना चाहिए। तेज गर्मी से बचने के लिए दही और दूध का उपयोग ज्यादा किया जाना चाहिए। साथ ही नारियल पानी और ठंडक देने वाली दूसरी चीजें भी खाई जा सकती हैं।

COVID-19: सबसे ज़्यादा प्रभावित टॉप 10 देशों की लिस्ट में भारत, 24 घंटे में कोराना के अभी तक के सबसे ज्यादा नये केस

राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और तेलंगाना के अधिकतर हिस्से भीषण लू की चपेट में रह सकते हैं। इन राज्यों में लगातार तापमान बढ़ने की संभावना के चलते ‘रेड’ वार्निंग दी गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ‘ऑरेंज’ वार्निंग जारी की गई है। बता दें कि मौसम विभाग गंभीरता के आधार पर रंगों का चयन करते हुए इलाकों को वर्गीकृत करता है। मसलन सबसे कम खतरा ग्रीन और सबसे ज्यादा खतरा रेड वार्निंग में होता है। पंजाब, हरियाणा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी कर्नाटक में भी अगले 3-4 दिन लू का खतरा बना रहेगा। यानी इन क्षेत्रों में तापमान 45-47 डिग्री तक पहुंचने की पूरी आशंका है।

इन राशि वालों का आपकी राशि पर राहु और बुध की युति होगी, अज्ञात भय से ग्रसित करेगी

दिल्ली रिकॉर्डतोड़ सर्दी और गर्मी दोनों के लिए जानी जाती है। पिछले वर्ष दिसंबर में 5-6 डिग्री तक लुढ़कने वाला पारा अब 25 और 26 मई को अधिकतम 46 डिग्री तक रह सकता है। IMD के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवायें चलेंगी। शनिवार को दिल्ली का तापमान 46.2 डिग्री दर्ज किया गया था, जो इस मौसम का अधिकतम था। रविवार को तापमान 45.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह स्थिति 29 मई तक बने रहेगी हालांकि अगले शनिवार और रविवार को बारिश की संभावना भी जताई जा रही है।

ईद-उल-फितर का इतिहास: जब पैगम्बर हजरत मोहम्मद ने देखा कि यहां हर…

मध्य-प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान लगभग 46 डिग्री सेल्सियस के पहुंच चुका है। निमाड़ प्रांत का खरगोन 46 डिग्री के साथ सबसे ज्यादा तप रहा है तो वहीँ राजधानी भोपाल में भी पारा 44 डिग्री पार पहुंच गया है। खंडवा, बड़वानी और बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, धार, मंदसौर, नीमच, झाबुआ में तापमान 42 डिग्री से नीचे ही नहीं आ रहा। साथ ही प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में लू के हालात बनते नजर आ रहे हैं। चंबल-बुंदेलखंड प्रांत के ग्वालियर, नौगांव, खजुराहो भी भयंकर तप रहे हैं।

ईद के दिन मस्जिद में सुबह की नमाज़ से पहले, हर मुसलमान करता है ये काम !

हिंदू मान्यता के मुताबिक, सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही ‘नौतपा’ प्रारंभ हो जाता है। नौतपा के दौरान सूर्य की लंबवत किरणें धरती पर पड़ती हैं, लेकिन इस बार शुक्र तारा अस्त होने से देश के कई हिस्सों में बारिश, आंधी आ सकती हैं। सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आता है तो उन दिनों के पहले 9 दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं। इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है।

लद्दाख में भारत के इस कदम से बौखला रहा है चीन, कर रहा है ऐसी हरकत

यदि इन 9 दिनों में बारिश न हो और न ही ठंडी हवा चले तो माना जाता है कि इस बार बारिश अच्छी होगी। यानी नौतपा में जितनी गर्मी उतनी अच्छी बारिश, लेकिन इस बार 31 मई को शुक्र तारा अस्त हो रहा है। शुक्र ग्रह रस प्रदान करने वाला है इसलिए इस बार नौतपा में बारिश, आंधी और तूफान आदि आएंगे। यह प्रभाव नौतपा के आखिरी दो दिन में अधिक देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com