Navratri : 09 दिन के व्रत में ऐसे घटायें वज़न फॉलो करें ये 05 टिप्स

हिंदू धर्म में नवरात्रि (Navratri) का ख़ास महत्व है, इसे पर्व को देश भर में बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। लोग इस 9 दिन तक चलने वाले त्योहार को खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं।

हिंदू धर्म में नवरात्रि (Navratri) का ख़ास महत्व है, इसे पर्व को देश भर में बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। लोग इस 9 दिन तक चलने वाले त्योहार को खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं। कई लोग इन दिनों नवरात्रि का व्रत भी रखते हैं। उपवास के पीछे वैज्ञानिक अवधारणा यह है कि अपने शरीर को नियमित खाद्य पदार्थ खाने से आराम देकर डिटॉक्स और शुद्ध किया जाए। इसलिए अगर आप वज़न घटाने की सोच रहे हैं, तो नवरात्रि (Navratri) इसके लिए बेस्ट समय है। आज हम बता रहे हैं कुछ आसान से उपाय, जो आपको नवरात्रि उपवास का पालन करते हुए वज़न घटाने के लक्ष्यों को हासिल करने में भी मदद कर सकते हैं।

navratri fasting

1. Navratri में खाने में शामिल करें सब्ज़ियां

Navratri व्रत का मतलब यह नहीं होता कि आप तले हुए आलू और पूरियों से ही अपना पेट भर लें। आपको हरी सब्ज़ियों पर भी फोकस करना चाहिए, जो पोषण से भरपूर होती हैं और पचाने में भी आसान होती हैं। इसे खाने से आपका पेट भर जाता है और आप स्नैक्स से पेट भरने से बच जाते हैं। आप घर पर बना सलाद और सूप भी पी सकते हैं।

2- छोटे-छोटे मील्स लें

छोटे मील्स लें और हर थोड़ी देर में खा लेने से आपका ब्लड शुगर स्तर ठीक रहेगा। छोटे मील लेने से आपको पूरा पोषण मिलता है और Navratri में आप सारा दिन ऊर्जा से भरे रहते हैं।

3- Navratri में ​लो-फैट का चयन करें

आप Navratri उपवास के दौरान अपनी मनसपंद कुट्टू की पूरियां दिन में एक या दो बार खा सकते हैं। लेकिन ऐसी चीज़ें खाने से बचें जिनमें ज़्यादा फैट्स होते हैं। फुल-क्रीम दूध या फिर मलाई और पनीर न खाएं। इससे बेहतर है कि एक प्लेट सलाद खाएं, इससे आपको वज़न कम करने में मदद मिलेगी।

4- पानी ख़ूब पिएं

व्रत हो या नहीं हमें दिन में भरपूर पानी पीना चाहिए। पानी शरीर को साफ और डिटॉक्स करने का काम करता है। शरीर को हाइड्रेट रखने से वज़न कम करने में भी मदद मिलती है। आप गुनगुना पानी भी पी सकते हैं, इससे बेहतर तरीके से डिटॉक्स होगा।

5- ​वर्कआउट

क्योंकि आप Navratri उपवास रख रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं कि आपको वर्कआउट करने की ज़रूरत नहीं। अगर आप एनर्जी की कमी महसूस कर रहे हैं, तो आपको आसान एक्सरसाइज़ करनी चाहिए। इससे शरीर में फैट नहीं जमेगा और ब्लड सर्क्यूलेशन बेहतर होगा, जिससे मेटाबॉलिक एक्टिविटी बढ़ेगी और वज़न बी कम होगा।

इस टेलीकॉम कंपनी ने ऑफर्स की लगाई झड़ी, ‘छोटा’ रिचार्ज कराएं और 30 दिन तक ज्यादा चलाएं Plans

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *