सोते समय कभी न दोहराएं ये गलतियां, बन सकती हैं परेशानी का कारण

नई दिल्ली: बाउंसी और शाइनी बाल हर किसी की चाहत होती है। लेकिन हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं होता कि उसके बाल इतने चमकदार और बाउंसी हों। इसके लिए हमें खुद इस पर काफी ध्यान देना होगा, जिससे आपके बाल भी खूबसूरत बन सकें।

1 गीले बालों के साथ बिस्तर पर जाना
अगर आप रात को गीले बालों के साथ सोने जाते हैं, तो इससे न केवल आपके गले में जलन हो सकती है, बल्कि इससे संक्रमण भी हो सकता है। इस संक्रमण के बैक्टीरिया को हम अपनी आंखों से नहीं देख सकते हैं, लेकिन यह काफी खतरनाक है।

2 बाल क्लिप
अगर आप अपने बालों को बांधने के लिए हेयर क्लिप का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके बालों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके साथ ही हेयर क्लिप लगाकर सोना आपके बालों के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। इसलिए कभी भी बालों में सोते समय हेयर क्लिप का इस्तेमाल न करें।

3 अत्यधिक ब्रश करना
हम सभी ने सुना है कि आप अपने बालों को पुराने ब्रश से कैसे ब्रश कर सकते हैं, ताकि यह लंबे समय तक स्वस्थ रहे। लेकिन यह सच नहीं है, इससे बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है।

4 बालों में उपयुक्त ब्रश का उपयोग न करना
यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन किसी अच्छे हेयर ब्रश से बालों को ब्रश करने से बहुत फर्क पड़ता है। बालों को हमेशा मोटे दांतों वाली कंघी से ही ब्रश करें। यह बालों और उसकी खोपड़ी के लिए अच्छा है।

5 जड़ों के साथ कंघी करना
इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप अपने बालों में ब्रश करें तो कभी भी बालों को जड़ों से कंघी न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे बालों का झड़ना और भी ज्यादा बढ़ सकता है। अपने बालों में कंघी करने का सही तरीका है कि आप पहले अपने एक तिहाई बालों में कंघी करें, तभी आप अपने बालों को सुलझा पाएंगे।

6 बालों को ढीला छोड़ना
हममें से कोई भी पूरी रात एक ही मुद्रा में नहीं सोता है। हम सभी रात में बहुत घूमते हैं। इससे हमारे बालों का झड़ना भी कम हो सकता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और आपको इसके पीछे का कारण समझ में नहीं आ रहा है तो आप अपने बालों को लूज बैंड से बांध सकती हैं।