चार चीजें कभी भी कर्ज पर न लें, तो घर में आएगी सकारात्मक ऊर्जा

वास्तु शास्त्र में दो प्रकार की ऊर्जा को सकारात्मक और नकारात्मक बताया गया है, जहां सकारात्मक ऊर्जा हमारे घर में सुख और शांति लाती है, वहीं नकारात्मक ऊर्जा के घर में प्रवेश करने से समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए हमें कुछ बातों का क्रेडिट लेते समय ध्यान रखना चाहिए। किसी से ये चीजें लेने से आपको धन संबंधी परेशानी हो सकती है, कुछ चीजें उधार लेने से भी आपके स्वास्थ्य और भाग्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

तो आइए जानते हैं उधार लेने में किन चीजों से बचना चाहिए। शंख देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों को प्रिय है और शंख को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए भूलकर भी अपने घर का शंख किसी को न दें, इससे आपको धन का नुकसान उठाना पड़ सकता है। शंख देने का अर्थ है कि आप अपने घर की लक्ष्मी उस व्यक्ति को दे रहे हैं।

अगर किसी कारण से आपने किसी को शंख दिया है तो उसे गंगाजल से धोकर दोबारा इस्तेमाल करें। कभी किसी और के कपड़े मत पहनो। हर व्यक्ति की अपनी अलग ऊर्जा होती है। किसी के कपड़े या गहने आदि पहनने से उसकी नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव आप पर पड़ता है, अगर आप किसी शुभ कार्य के लिए जा रहे हैं तो भूलकर भी किसी और के कपड़े न पहनें। इससे आपकी किस्मत खराब हो सकती है। इसका बुरा असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी और के बिस्तर का प्रयोग नहीं करना चाहिए, न ही अपने शयनकक्ष (शयन कक्ष) में सोना चाहिए, व्यक्ति को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता है। किसी काम में सफलता नहीं मिल रही है, आर्थिक परेशानी बढ़ रही है। पति-पत्नी के संबंधों में कड़वाहट आ सकती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी से पेन नहीं लेना चाहिए। अगर आपने किसी से पेन लिया है तो उसे काम करने के तुरंत बाद वापस कर देना चाहिए, नहीं तो इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है, और आपको धन का नुकसान उठाना पड़ सकता है।