अब उज्जवल होगा युवाओं का भविष्य, इस राज्य में लागू हुई नई शिक्षा नीति

राज्य में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू, सरकार ने जारी की अधिसूचना

नई दिल्ली॥ हिमाचल सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को प्रदेश में लागू कर दिया है। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में 24 अगस्त को इस पर मुहर लगी थी। शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने इस बाबत मंगलवार रात आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी। इसी के साथ नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है।

STUDENTS

नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में 40 सदस्यों की एक टास्क फोर्स बनाई गई है। सर्वशिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक टास्क फोर्स के सदस्य सचिव होंगे।

शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि टास्क फोर्स में शिक्षा, स्वास्थ्य, तकनीकी शिक्षा, वित्त, युवा और खेल सेवाएं और सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव या प्रधान सचिव या सचिव, स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष और हायर एजूकेशन काउंसिल के अध्यक्ष, एचपीयू के अलावा क्लस्टर विवि मंडी, तकनीकी विवि हमीरपुर के कुलपति, उच्च शिक्षा निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा निदेशक, एससीईआरटी सोलन और डाइट शिमला के प्रिंसिपल सदस्य होंगे। इसके अलावा मनोनीत सदस्यों में केंद्रीय विवि धर्मशाला के कुलपति सहित कई शिक्षकों और शिक्षाविदों को शामिल किया है।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में रोजगार चाहने वालों के स्थान पर रोजगार प्रदाताओं पर ध्यान केन्द्रित किया गया है और यह नीति विद्यार्थियों को रटने की आदत से समीक्षात्मक सोच की ओर अग्रसर करेगी। इस नीति में नए पाठ्यक्रम ढांचे की अवधारणा भी की गई हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *