Helmet लगाने पर भी कटेगा चालान, देश भर में लागू हुआ नया कानून

इस अधिसूचना में कहा गया था कि सभी दोपहिया हेलमेट (Helmet) BIS प्रमाणित होने चाहिए और उन पर भारतीय मानक (ISI) का निशान होना चाहिए।

हेलमेट (Helmet) के पुराने नियमों को लेकर बड़ा फेरबदल हुआ है। ज्ञात करा दें कि राष्ट्र में 1 जून 2021 से सिर्फ ब्रांडेड हेलमेट की खरीददारी हो रही है। दरअसल, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मजबूत, हल्के तथा अच्छी गुणवत्ता वाले ओरीजनल हेलमेट की बिक्री के लिए नया कानून लागू कर दिया है।

helmet challan

ये नया कानून भारत में एक जून 2021 से लागू हो गया है। सरल शब्दों में समझें तो बेकार क्वालिटी वाले लोकल हेलमेट (Helmet) को बेचना अब जुर्म माना जाएगा। वहीं, लोकल हेलमेट (Helmet) का प्रोडक्शन भी अब ई-लीगल हो गया।

नये कानून की कब हुई शुरुआत?

दरअसल, मोदी सरकार ने 26 नवंबर 2020 को एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें असली तथा नकली हेलमेट (Helmet) बनाने और बेचने दोनों पर जुर्माना और जेल का प्रावधान किया गया था। इस अधिसूचना में कहा गया था कि सभी दोपहिया हेलमेट BIS प्रमाणित होने चाहिए और उन पर भारतीय मानक (ISI) का निशान होना चाहिए।

1 साल तक जेल और 5 लाख रुपये तक का जुर्माना

इसमें बताया गया था कि बिना हेलमेट (Helmet ) दोपहिया वाहन चलाने वाले शख्स पर 1 जून, 2021 से केस चलाया जा सकता है और उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है। नए नियम सिर्फ हेलमेट के ग्राहकों तक सीमित नहीं है। बल्कि, एक जून के बाद से बिना-ISI हेलमेट के बनाने, बिक्री, स्टोरेज (भंडारण) या आयात करने पर 1 साल की कैद के साथ एक लाख रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

लोहिया संस्थान और पीजीआई की ओपीडी सेवा शुरु, रोजाना देखे जाएंगे सिर्फ इतने मरीज
OMG!! सिर्फ एक साल में 20 बच्चों की माँ बनी 23 साल की ये महिला, बताया कैसे हुआ ऐसा संभव
मुलायम के समधी व सपा MLA से मिले BJP नेता, जिपअ की कुर्सी के लिये उथल-पुथल हुई तेज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *