अब पात्र दिव्यांगजनों को भी मिलेगा शादी अनुदान का तोहफा

17 के सापेक्ष विभाग को अभी तक मिले हैं महज दो आवेदन

महराजगंज ॥ जिले में रहने वाले पात्र दिव्यांगों के लिए खुशखबरी है। अब शादी के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग में आवेदन कर प्रोत्साहन राशि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

handicapped persons

शासन की ओर से दिव्यांगों को शादी के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दिव्यांगजन शादी प्रोत्साहन योजना संचालित की जा रही है। इसके तहत आवेदन करने वाले दिव्यांग दंपत्ति 35000 (दिव्यांग महिला को 20000 तथा दिव्यांग पुरुष को 15000 रुपया) बतौर प्रोत्साहन राशि दिया जाता है।

जिले में इस वित्तीय वर्ष में कुल 17 लाभर्थियों को लाभान्वित किया जाना है लेकिन अभी तक महज दो लोगों ने ही लाभ के लिए आवेदन किया है। अभी भी कम से कम 15 आवेदक और चाहिए, जिससे कि एकमुश्त सभी को योजना से लाभान्वित किया जा सके।

जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी शांत प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि योजना के तहत अभी तक महज दो आवेदन आए हैं। लाभ प्राप्त करने के इच्छुक दिव्यांग अविलंब आवेदन करें, जिससे उन्हें योजना से लाभान्वित किया जा सके।

आवेदन करने के लिए यह है मानक

  • – आवेदन करने वाले युवक की आयु 21 से 45 वर्ष तथा युवती की आयु 18 से 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • – दंपत्ति में कोई आयकर दाता की श्रेणी में न हो
  • – विवाह का नियमानुसार पंजीकरण होना चाहिए
  • – शादी एक अप्रैल 2020 के बाद हुई हो
  • – सीएमओ की ओर से जारी दिव्यांगता प्रमाणपत्र में दिव्यांगता 40 प्रतिशत से अधिक होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन

एचटीटीपी//दिव्यांगजन डॉट यूपीएसडीसी डॉट जीओवी डॉट इन पर पर आवेदन करते हुए समस्त वांछित अभिलेखों समेत हार्डकॉपी को जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग में जमा करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close