अब 15 मिनट में बनेगा पैनकार्ड, बिना कोई फीस के घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

अब आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए साइबर कैफ या कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे

वर्तमान में पैन कार्ड अहम कागजों में से एक है। जो कि इनकम टैक्स विभाग द्वारा जारी किया गया एक अद्वितीय 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। हर छोटे या बड़े कार्यों में इसकी मांग होती है। अब आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए साइबर कैफ या कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

PAN CARD

आप महज 15 मिनट के अंदर इंस्टैंट ई-पैन कार्ड बिना किसी खर्चे के बनवा सकते हैं। आपको केवल अपना आधार नंबर और दर्ज फोन नंबर जो आधार नंबर से लिंक हो, उसकी आवश्यकता होगी।

इंस्टैंट ई-पैन आवेदन करने के लिए जरूरी बातें

अप्लाई करने वाले के पास एक वैध आधार होना चाहिए जो किसी अन्य पैन से लिंक नहीं है। इसके लिए फोन नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। यह एक पेपरलेस प्रोसेस है और आवेदकों को कोई कागज जमा करने या अपलोड करने की जरुरत नहीं है। आवेदक के पास दूसरा पैन नहीं होना चाहिए, अन्यथा एक से ज्यादा पैन रखने पर दस हजार रुपए का जुर्माना लग सकता है।

15 मिनट में ऐसे बनवाएं ई-पैन कार्ड

आपको आयकर की वेबसाइट incometax.gov.in जाना होगा. इसके बाद मेनपेज पर our services (हमारी सेवाएं) पर जाकर see more पर जाये। आगे आप instant Pan Card के लिए आवेदन करें. इसके बाद अपना आधार नंबर डालें फिर लिंक्ड मोबाइल फोन पर ओटीपी आएगा, उसे डालें. उसके बाद आप ई-मेल आईडी डालकर अपना आईडी जनरेट करें।

तत्पश्चात ई-केवाईसी डेटा को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की सहायता से आपको फौरन पैन नंबर मिल जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close