दिल्ली में अब फ्री या सब्सिडी वाली बिजली के लिए करना पड़ेगा ये काम, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

दिल्ली में बिजली पर सब्सिडी को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बड़ा ऐलान किया है. केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में बिजली पर मौजूदा सब्सिडी में बदलाव किया जाएगा. उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर 2022 से सब्सिडी उन लोगों को दी जाएगी जो इसकी मांग करेंगे। यानी अगर कोई बिजली उपभोक्ता बिजली सब्सिडी चाहता है तो उसे अभी की तरह सब्सिडी वाली मुफ्त या रियायती दर पर बिजली मिलेगी।

Arvind Kejriwal
ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अब लोगों से पूछेगी कि क्या वे बिजली पर सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं. यदि वे चुनते हैं, तो उन्हें बिजली सब्सिडी प्रदान की जाएगी। बता दें कि फिलहाल दिल्ली के उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक के बिल का भुगतान नहीं करना पड़ता है, जबकि 201 से 400 यूनिट बिजली की खपत पर 800 रुपये की सब्सिडी मिलती है.

दिल्ली स्टार्ट-अप नीति को दिल्ली कैबिनेट ने मंजूरी दी
बेरोजगारी के मुद्दे पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि सरकार दिल्ली को भारत की स्टार्टअप राजधानी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. दिल्ली स्टार्टअप नीति को कैबिनेट की मंजूरी की जानकारी देते हुए केजरीवाल ने कहा कि सरकार सीए, वकीलों का एक पैनल बनाएगी जहां उद्यमी मदद ले सकते हैं। सरकार विशेषज्ञों को भुगतान करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार उद्यमियों को राहत देगी. सरकारी संस्थानों के छात्र व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 1-2 साल की छुट्टी ले सकते हैं।