OMG: ये है दुनिया का सबसे खतरनाक पुल, जहां चलने वालों की निकल जाती है चीख

Ajab Gajab News: दुनिया में कई ऐसे खतरनाक पुल हैं, जिन पर चलने वालों की चीखें निकल जाती हैं. ऐसा ही एक पुल पेरू के कुज्को गांव में है, जो रस्सी से बना है। इसे दुनिया का सबसे खतरनाक ब्रिज माना जाता है। इस पर चलते-चलते लोग डगमगाने लगते हैं और उनकी चीखें भी निकल जाती हैं।

यह ब्रिज 220 फीट की ऊंचाई पर बना है। यह पुल घाटी की तेज बहने वाली नदी पर बना है। इसे दुनिया का सबसे खतरनाक ब्रिज माना जाता है। यह ब्रिज पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसे देखने के लिए हर साल 10 हजार से ज्यादा विदेशी पर्यटक आते हैं। पर्यटन के इसी पैसे से ग्रामीणों की रोजी-रोटी चलती है।

आपको बता दें कि पेरू की सरकार ने इस पुल को सांस्कृतिक विरासत घोषित किया है। साल 2013 में इस ब्रिज को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में भी जगह दी गई थी। यह पुल रस्सी से बना है। यह कुज्को गांव को पेरू से जोड़ता है। यहां के आदिवासी पारंपरिक तरीके से इस पुल का निर्माण करते हैं। इसे जंगली घास की रस्सी से बनाया जाता है।

इस ब्रिज की खास बात यह है कि इसे हर साल बनाना पड़ता है। हर साल ग्रामीण मिलकर एक नया पुल बनाते हैं। इसे बनाने में ग्रामीणों को तीन दिन का समय लगता है। इसे बनाने का तरीका भी बिल्कुल अलग है. इस झूलते हुए पुल का नाम क्यू इस्वाचक है, यह एक नदी पर बना है। इस क्षेत्र में यह एकमात्र पुल है जिसके माध्यम से लोग नदी पार करते हैं।

गांव के लोग 500 साल से पेरू को पुल से जोड़ते हैं। इस पुल के बनने पर कुज्को गांव के लोग मजदूरों की सलामती की दुआ करते हैं. पुल बनने पर गांव के लोग भी जश्न मनाते हैं।