OMG: ये है दुनिया का सबसे अनोखा बगीचा, जो भी यहां घूमने गया आज तक जिंदा नहीं लौटा

हमारी पृथ्वी सभी रहस्यों से भरी हुई है। जहां अनगिनत रहस्य छिपे हैं। इन रहस्यों को जानना मानव नियंत्रण से परे है। आज हम आपको एक ऐसे राज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, आज हम आपको एक ऐसे बगीचे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे रहस्यमयी बगीचा माना जाता है। क्योंकि जिसने भी इस बगीचे में घूमने के लिए गली-गली की, वह कभी नहीं लौटा। यह बगीचा देखने में तो बहुत ही खूबसूरत है लेकिन जहरीला है। इसलिए इस उद्यान को विष उद्यान के नाम से जाना जाता है।

इसलिए लोग इस बगीचे में जाने से ही नहीं बल्कि इसका नाम सुनकर ही डर जाते हैं। इतना ही नहीं लोगों को कभी भी इस गार्डन में अकेले जाने की सलाह नहीं दी जाती है। इसलिए जब भी कोई जाता है तो उसके साथ एक गार्ड जरूर जाता है। इतना ही नहीं अगर कोई गलती से इस बगीचे में अकेला चला जाए तो वह जिंदा वापस नहीं आता।

दरअसल, यूनाइटेड किंगडम के नॉर्थम्बरलैंड में स्थित एक गार्डन को ‘पॉइजन गार्डन’ के नाम से जाना जाता है। इस गार्डन का नाम ‘द अलनविक गार्डन’ है। इसे दुनिया का सबसे खतरनाक गार्डन माना जाता है। यह गार्डन उत्तरी इंग्लैंड की सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। रंग-बिरंगे पौधे, मनीकृत टोपियां, सुगंधित गुलाब और झरनों की कतारें पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

आपको बता दें कि अलंविक गार्डन की सीमा पर लोहे के काले दरवाजे हैं, जिन पर साफ लिखा है कि फूलों को सूंघना और तोड़ना मना है. यह उद्यान अब ‘जहर उद्यान’ के नाम से प्रसिद्ध हो गया है। इस बाग में जाने के बाद अगर कोई जरा सी भी गलती करता है तो उसकी जान भी जा सकती है। आपको बता दें कि यह गार्डन 100 कुख्यात हत्यारों का घर है। आपको बता दें कि इस गार्डन में प्रवेश करने से पहले प्रवेश द्वार पर ही चेतावनी लिखी होती है।

यह गार्डन करीब 14 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस गार्डन में करीब 700 जहरीले पौधे हैं। साथ में चलने वाला गाइड आपको इन पेड़ों के जहरीले गुणों के बारे में बताएगा। आपको बता दें कि इन जहरीले पौधों का इस्तेमाल शाही दुश्मनों को हराने के लिए किया जाता था।