OMG: ये कैसी झील जो जानवरों को मारकर पत्थर बना देती है

नई दिल्ली: हमारी धरती पर ऐसे कई रहस्य हैं, जो आज के वैज्ञानिक युग में भी अनसुलझे हैं. ऐसे ही रहस्यों में तंजानिया की एक झील भी शामिल है, जो न सिर्फ जानवरों को मारती है, बल्कि पत्थर में बदल देती है। तंजानिया में द लेक नैट्रॉन नाम की इस झील का रहस्य आज भी अनसुलझा है कि कैसे इसका पानी जानवरों की लाशों को पत्थर में बदल देता है।

ऐसे ही कुछ रहस्य को सुलझाने के लिए निक ब्रांट नाम के एक फोटोग्राफर ने पिछले दिनों तंजानिया का दौरा किया था। इस फोटोग्राफर ने जब इस झील की तस्वीरें लीं तो वह हैरान रह गया। इस झील में मरने के बाद न केवल कई जानवरों के अवशेष मिले थे, बल्कि उनका पूरा शरीर पत्थर का बना हुआ था। झील के पानी में कई पक्षियों के अवशेष भी मिले हैं, जो पत्थर से बने हैं।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि हजारों साल पहले भीषण ठंड के कारण जानवरों की मौत हो गई थी और पास के ज्वालामुखी से निकलने वाले मैग्मा ने उन्हें पत्थर में बदल दिया था। तंजानिया में इस झील के आसपास का इलाका पूरी तरह वीरान है. सुनसान और डरावना इलाका होने के कारण यहां बहुत कम लोग आना पसंद करते हैं। स्थानीय स्तर पर इस झील के बारे में कई मिथक हैं, लेकिन निक ब्रांट द्वारा खींची गई तस्वीरों ने इस झील के रहस्य को दुनिया के सामने जरूर उजागर कर दिया है।