OMG: दुनिया का सबसे खतरनाक चिड़ियाघर, जहां पिंजरों में कैद होते हैं पर्यटक

यह जानकर आपको शायद अजीब लगे या आपको यकीन न हो लेकिन यह बात बिल्कुल सच है। चीन का लेहे लेडु वन्यजीव चिड़ियाघर ऐसा ही एक चिड़ियाघर है। यहां हमेशा खूंखार जानवर खुलेआम घूमते हैं, लोग उन्हें देखने के लिए पिंजरों में कैद होकर आते हैं। यहां तक ​​कि कई बार शेर और चीता जैसे खूंखार जानवर भी उनके इतने करीब पहुंच जाते हैं कि लोग चीख पड़ते हैं।

चीन का यह वन्यजीव चिड़ियाघर चोंगकिंग शहर में स्थित है। इस चिड़ियाघर को साल 2015 में खोला गया था। लेहे लेडु वाइल्डलाइफ जू नाम के इस चिड़ियाघर में इंसानों को जानवरों के करीब जाने का एक बहुत ही अनोखा मौका मिलता है। पर्यटक यहां जानवरों को अपने हाथों से खाना भी खिला सकते हैं।

बता दें कि यहां इंसानों को पिंजरों में लाकर जानवरों के आसपास लाया जाता है। इस दौरान शेर इंसानों को पिंजरे में बंद देखकर लुभाते रहते हैं। खाने के लालच में वे पिंजरे के पास आ जाते हैं। यहां तक ​​कि वह पिंजरे के ऊपर चढ़ भी जाता है, लेकिन पिंजरे की वजह से वह किसी को अपना शिकार नहीं बना पाता है।

वन्यजीव चिड़ियाघर के संरक्षकों के अनुसार, हम अपने आगंतुकों को सबसे अनोखा और रोमांचकारी अनुभव प्रदान करते हैं। जू के प्रवक्ता चान लियांग ने कहा कि जब कोई जानवर आपका पीछा करता है या जब वह हमला करता है तो हम अपने दर्शकों को उस समय के अनुभव का अहसास कराना चाहते हैं। चिड़ियाघर में आने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर यहां सख्त निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा सुरक्षा को लेकर इस चिड़ियाघर में व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। 24 घंटे कैमरों द्वारा पिंजरों और जानवरों की निगरानी की जाती है। आपात स्थिति में सिर्फ 5 से 10 मिनट में मदद पहुंचाई जाती है। ताकि किसी को चोट न लगे।