भारत पहुंचा Omicron Variant, कर्नाटक में मिले हैं दो केस, अब तक 29 देशों को ले चुका है चपेट में

कोरोना वायरस के खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन ने अब भारत ने भी दस्तक दे दी है। कर्नाटक में इस वैरिएंट के दो मरीजों के मिलने की पुष्टि हुई है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन ने अब भारत ने भी दस्तक दे दी है। कर्नाटक में इस वैरिएंट के दो मरीजों के मिलने की पुष्टि हुई है। दोनों संक्रमित मरीज हाल ही में द. अफ्रीका से भारत आए थे। इस मामले की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि जीनोम सीक्वेंसिंग के माध्यम इन मरीजों में मामलों की पुष्टि हुई है। संक्रमित पाए गए मरीजों में से एक की उम्र 64 साल है जबकि दूसरे की उम्र 46 साल। इन दोनों ही मरीजों में फ़िलहाल ओमिक्रॉन वैरियंट के मामूली लक्षण ही पाए गए हैं। दोनों को ही क्वारंटीन कर दिया गया है।

Omicron Variant

बताया जा रहा है कि ओमिक्रॉन वैरियंट अब तक विश्व भर के 29 देशों में अपनी पहुंच बना चूका है। इन देशों में कुल 373 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सामने आये हैं। अमेरिका, इजरायल, जापान जैसे बड़े देश भी इस लिस्ट में शामिल हैं। अब भारत भी इसमें शामिल हो गया है। अकेले यूरोप में बीते एक सप्ताह में दुनिया भर के 70 फीसदी से मामले पाए गए हैं।’

बता दें कि इस नए वैरिएंट की वजह दुनिया भर में सतर्कता बरती जा रही है। कहा जा रहा है कि ये वैरियंट कोरोना वैक्सीन को भी मात दे रहा है। हालांकि यूरोप के मुकाबले एशिया में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close