गर्मियों में करना है सुकून का सफर तो रखें कार, स्कूटर का ख्याल; इन बातों का जरुर करें पालन

img

गर्मी ने दस्तक दे दी है। तापमान इतना बढ़ गया है कि इलेक्ट्रॉनिक सामान खराब होने और जलने की आशंका कई गुना बढ़ गई है। यही खतरा गाड़ियों से भी है। इंजन का अधिक गर्म होना, एसी का खराब होना, टायर का फटना आदि कई समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके लिए गर्मियां शुरू होते ही किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, सड़क पर तेज धूप में गाड़ी खड़ी हो जाए तो सोचिए क्या होगा और तुरंत करें ये काम।

अगर आप दोपहिया वाहन, कार चला रहे हैं तो सबसे पहले इंजन ऑयल बदल लें। अगर 8-10 महीने हो गए हैं तो इस बारे में जरूर सोचें। अगर यह अभी बदला है तो ठीक है, लेकिन अन्य चीजों के बारे में सोचें।

इंजन को ठंडा रखने वाले कूलेंट को बदल लें, रंग फीका पड़ जाए तो जरूर करें ये उपाय एसी की परफॉर्मेंस पर निश्चित तौर पर असर पड़ेगा। इस वजह से एसी का फिल्टर बदलें, गैस भरें। इससे आपकी कार पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा।

कार पार्क करते समय किसी पेड़ के नीचे, शेड के नीचे पार्क करें। धूप में पार्क करने से कार के पार्ट्स खराब हो सकते हैं। स्कूटर के लिए भी यही बात लागू होती है। सीट तो जल जाती है, लेकिन गर्मी बढ़ने से इंजन, बैटरी जैसे अहम पार्ट्स पर असर पड़ता है।

टायर किसी भी अन्य चीज़ से अधिक महत्वपूर्ण हैं। टायर में नाइट्रोजन भरें। गर्मी के कारण टायर फट जाता है। इससे दुर्घटनाएं हो सकती हैं और मृत्यु भी हो सकती है।

Related News