ट्रेन के डिब्बे में खो या छूट गया है आपका सामान, तो इस वेबसाइट पर जाकर पा सकते हैं वापस

img

यदि आप भी रेलगाड़ी से सफर कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम आएगी। सफर के दौरान जब लोगों को स्टेशन पहुंचने की जल्दी होती है तो वे अक्सर अपनी जरूरी और कीमती वस्तुएं रेलगाड़ी के डिब्बे में ही भूल जाते हैं। बाद में जब याद है तो इधर-उधर सामान की तलाश शुरू हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने एक खास सुविधा शुरू की है और इस अभियान का नाम 'मिशन अमानत' है।

भारतीय रेलवे के पश्चिमी मंडल ने यात्रियों की सहूलियत के लिए 'ऑपरेशन अमानत' शुरू किया था. यह अभियान अब तक लाखों लोगों को उनके सामान वापस लौटा चुका है। बरामद वस्तुओं की तस्वीरें और विवरण पश्चिम रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किए गए हैं।

सर्वप्रथम आपको https://wr. Indianrailways.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको पैसेंजर एंड फ्रेट सर्विसेज सेक्शन में ऑपरेशन डिपॉजिट पर क्लिक करना होगा।

ऑपरेशन डिपॉजिट पर टैप करने के बाद आपको उन सभी विभागों के नाम नजर आएंगे जहां ये सुविधा उपलब्ध है। ये सुविधा मुंबई सेंट्रल, वडोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, राजकोट, भावनगर डिवीजन में उपलब्ध है। विभाग के नाम पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फाइल खुलेगी जिसमें मिले सामान की डिटेल तारीख के साथ दिखेगा।

सामान का सबूत देना होगा

आप खोए हुए सामान की जानकारी केवल इस साइट https://wr. Indianrailways.gov.in/ के जरिए से हासिल कर सकते हैं। अगर आपका सामान चोरी हो जाता है तो आपको अलग से कंप्लेन दर्ज करानी होगी. यदि प्राप्त सामान आपका है तो आपको इसका प्रमाण देना होगा कि सामान आपका है, तभी आप सामान पर क्लेम कर सकते हैं। सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको सामान मिल जाएगा।

Related News