इस राज्य में बढ़ा कोरोना का प्रकोप, एक हफ्ते में 1095 नए मरीज, 11 ने तोड़ा दम

नई दिल्ली॥ हिमाचल में कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। नए मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। खासकर पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में अप्रत्याशित उछाल आया है। इससे शासन व प्रशासन के साथ प्रदेशवासियों की भी चिंता बढ़ गई है। गत एक सप्ताह के आंकड़े चोैंकाने वाले हैं। विगत एक सप्ताह में प्रदेश में कोरोना के 1095 पाॅजिटिव मामले सामने आए हैं। वहीं 11 मरीजों की इस महामारी से जान गई है। राज्य में कोरोना के कुल मामलों के 18 फीसदी की पुष्ठि बीते सात दिनों में हुई है।

covid-19

चिंतित करने वाली बात यह है कि कोरोना से मरने वाले मरीजों का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। प्रदेश में जहां चार महीनों में कोरोना से 12 लोगों की जान गई थी, वहीं विगत एक माह में 28 ने दम तोड़ दिया। कोरोना से प्रदेश में पहली मौत 19 मार्च को हुई थी। एक सप्ताह से प्रदेश में 100 से अधिक पाॅजिटिव मामलों के साथ रोजाना कोरोना विस्फोट हो रहा है।

सोलन, सिरमौर, कांगड़ा, हमीरपुर और शिमला जिलों में कोरोना के नए मामलों में वृद्वि दर्ज की जा रही है। नए मरीजों में ज्यादातर पुराने मरीजों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। सुखद पहलू यह है कि कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर में लगातार सुधार हो रहा है और यह 73 फीसदी से अधिक पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग के गुरुवार सुबह के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 6416 पहुंच गया है। इनमें सक्रिय मामले 1613 हैं। 4716 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं। सोलन में सर्वाधिक 1492 पाॅजिटिव मामले दर्ज किए जा चुके हैं। सिरमौर में यह संख्या 928, कांगड़ा में 926, हमीरपुर में 598, उना में 514, चंबा में 441, मंडी में 402, बिलासपुर में 361, शिमला में 365, कुल्लू में 285, किन्नौर में 96 और लाहौल-स्पीति में 8 हैं। कोरोना से सोलन व कांगड़ा में आठ-आठ, मंडी में सात, हमीरपुर में पांच, चंबा व शिमला में चार-चार और सिरमौर में दो, उना से तीेन मरीजों की मौत हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *