Oxygen Rich Fruits: शरीर में हो रही है ऑक्सीजन की कमी? तो डाइट में शामिल करें ये फ्रूट

आज की बदलती जीवनशैली में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर रखना बेहद जरूरी है। इससे न सिर्फ शरीर मजबूत रहेगा बल्कि रोगों से लड़ने की क्षमता भी मजबूत होगी।

आज की बदलती जीवनशैली में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर रखना बेहद जरूरी है। इससे न सिर्फ शरीर मजबूत रहेगा बल्कि रोगों से लड़ने की क्षमता भी मजबूत होगी। इम्यूनटी बढ़ाने के साथ ही आपको अपने शरीर के ऑक्सीजन लेवल पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि आपको किसी प्रकार की ब्रीदिंग प्रॉब्लम न हो। ऑक्सीजन लेबल को दुरुस्त रखने के लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल करना चाहिए। आइये आपको बताते हैं कि ऑक्सीजन लेवल ठीक करने के लिए कौन-कौन से फलों का सेवन करना चाहिए।

Oxygen Rich Fruits

नाशपाती

नाशपाती को डाइट में शामिल करके ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाया जा सकता है। दरअसल नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।

पपीता

पपीता पेट और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद होता है। सुबह के समय इसका सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है। इसमें मौजूद पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामान ए, बी, सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी में ऑक्सीजन लेबल को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही इम्यूनिटी को भी मजबूत करते हैं।

कीवी

कीवी का स्वाद खट्टा और मीठा दोनों होता है। कीवी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें ऐसे कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में ऑक्सीजन लेबल को बढ़ाने में कारगर होते है। इसके सेवन से चेहरे पर निखार भी आता है।