16 रुपए सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, अगर सरकार ये बात मान ले!

भारतीय स्टेट बैंक की रिसर्च टीम ने पेट्रोल और डीजल को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) के दायरे में लाने का सुझाव दिया है।

पेट्रोल तथा डीजल के बढ़ते भाव से आम आदमी से लेकर हर कोई परेशान है। विपक्ष सरकार पर हमलावर है, और सरकार फिलहाल लाचार है। परन्तु अब देश के अर्थशास्त्रियों एक फॉर्मूला तैयार किया है। फिलहाल दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 81.47 रू और एक लीटर पेट्रोल की कीमत 91.17 रू है।

भारत में पेट्रोल 75 रू प्रति लीटर में मिल सकता है, इसको लेकर SBI के अर्थशास्त्रियों ने एक रिपोर्ट जारी की है। भारतीय स्टेट बैंक की रिसर्च टीम ने पेट्रोल और डीजल को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) के दायरे में लाने का सुझाव दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता होगी।

अगर सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों को GST के दायरे में ले आती है, तो फिर पेट्रोल का रेट घटकर 75 रुपए लीटर, और डीजल 68 रू लीटर मिल सकता है। यानी दिल्ली में चार मार्च के मौजूदा भाव से पेट्रोल लगभग 16 रू लीटर, और डीजल 13 रुपए 47 पैसे प्रति लीटर सस्ता मिल सकता है।

सस्ता हो जाएगा पेट्रोल

भारतीय स्टेट बैंक की ईकोरैप रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि पेट्रोल व डीजल को GST के दायरे में लाया जाए तो इससे केंद्र और राज्य सरकारों की कमाई में केवल एक लाख करोड़ रू की गिरावट आएगी, जो कि GDP का केवल 0.4 % है। SBI की इस रिपोर्ट को एसबीआई की ग्रुप चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर डॉ सौम्या कांति घोष ने तैयार किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *